Heavy Rain In Rajasthan / अगले 48 घंटों में सक्रिय होगा लो प्रेशर सिस्टम, राजस्थान में 4-5 दिन भारी बारिश की चेतावनी

Zoom News : Aug 07, 2022, 02:37 PM
Heavy Rain In Rajasthan: राजस्थान में मौसम से जुड़ी बड़ी अपडेट सामने आ रही है. उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के लगने वाले उड़ीसा तट के ऊपर लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है. इस सिस्टम के अगले 48 घंटों में और तीव्र होने और धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की संभावना जतायी जा रही है. इस सिस्टम के असर से अगले चार-पांच दिन राजस्थान में बारिश होगी. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जतायी गयी है. जबकि दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों और आसपास के इलाकों में 4-5 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जतायी जा रही है.

इससे पहले  बीते 24 घंटों से प्रदेश में मानसून की गतिविधियों में पूरी तरीके से कमी दर्ज की गई थी. इस दौरान प्रदेश में एक-दो स्थानों पर ही छुटपुट बारिश दर्ज की गई, तो वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश का इंतजार है. बारिश की कमी के चलते दिन और रात के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होने से लोगों को एक बार फिर से गर्मी और उमस सताने लगी है.

जिसके बाद दिन और रात के तापमान में करीब 2 डिग्री तक बढ़ोतरी और प्रदेश के करीब सभी जिलों में दिन का तापमान 34 डिग्री के पार दर्ज हो रहा है तो वहीं रात का तापमान भी इस दौरान 26 डिग्री के पार पहुंच गया है. बीते 24 घंटों में प्रदेश में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बीते 24 घंटों में 37.9 डिग्री के साथ धौलपुर में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया तो, वहीं इस दौरान 29.2 डिग्री के साथ फलौदी में सबसे गर्म रात दर्ज की गई. बीती रात प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में रात का तापमान 27 डिग्री के पार दर्ज किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER