केरल / केरल हाईकोर्ट का कहना है कि मैरिटल रेप को तलाक का आधार माना जयेगा।

Zoom News : Aug 06, 2021, 10:19 PM

"वैवाहिक बलात्कार एक जघन्य कृत्य है और तलाक का आधार है" - केरल मजिस्ट्रेट कोर्ट ने विवाहित महिलाओं की स्वायत्तता और व्यक्तिगत अधिकारों को मान्यता देते हुए एक ऐतिहासिक अध्यादेश पारित किया है। न्यायाधीश ए मोहम्मद मुस्ताक और कौसर एडप्पागथ ने 30 जुलाई को अपने पति से उत्पीड़न और क्रूरता के लिए एक महिला की तलाक की याचिका की सुनवाई के दौरान आदेश जारी किया।


"एक पति का वफादार व्यवहार जो अपनी पत्नी के आत्मनिर्णय के अधिकार की अवहेलना करता है, वैवाहिक बलात्कार का एक कार्य है, हालांकि इसे दंडित नहीं किया जा सकता है, शारीरिक और नैतिक क्रूरता के दायरे में आता है", अदालत ने आदेश दिया।


अदालत क्रूर आधार पर तलाक के लिए एक महिला की याचिका की जांच करती है और अनुरोध करती है कि उसके पति की वैवाहिक अधिकारों को बहाल करने की याचिका खारिज कर दी जाए। इस जोड़े ने फरवरी 1995 में एक अरेंज मैरिज की और उनके दो बच्चे थे। हालांकि, कुछ साल बाद, उसने तलाक के लिए अर्जी दी और एक फैमिली कोर्ट ने उसके पक्ष में फैसला सुनाया। इसके बाद वह व्यक्ति केरल उच्च न्यायालय गया, जो उसकी अपील पर सुनवाई कर रहा है।


महिला ने अपनी याचिका में बताया कि उसके पति ने कभी भी दवा का अभ्यास नहीं किया था, बल्कि अचल संपत्ति और निर्माण में काम किया था। हालांकि, वह ऐसा करने में विफल रहा, उसने कहा। महिला ने अदालत में गवाही दी कि उसने शादी के समय एक कार और एक अपार्टमेंट के अलावा 501 सोने की डली दहेज के रूप में दी थी, लेकिन वह उसे परेशान करता रहा और उसने बार-बार पैसे की मांग की। . महिला ने अदालत को बताया कि उसके पिता, एक व्यवसायी, ने उसे विभिन्न अवसरों पर 77 लाख रुपये दिए थे और उसके परिवार ने उसे जो सोना दिया था, उसका भी गबन किया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER