बिजनेस / 6 दिसंबर तक सस्‍ता सोना बेच रही मोदी सरकार, ये है खरीदने का तरीका

AajTak : Dec 04, 2019, 05:34 PM

बिजनेस डेस्क | अगर आप सस्‍ता सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको मोदी सरकार एक खास मौका दे रही है। इसके तहत आप डिजिटल तरीके से सस्‍ता सोने की खरीदारी कर सकते हैं। सरकार के इस ऑफर का फायदा 6 दिसंबर तक उठाया जा सकता है। 

दरअसल, मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) स्‍कीम के तहत आप सोने के बॉन्‍ड में निवेश कर सकते हैं। साल 2015 में शुरू की गई डिजिटल मोड की इस स्‍कीम के तहत समय-समय पर लोगों को सस्‍ता सोना खरीदने का मौका दिया जाता है।

इस सीरीज में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सोना की कीमत तय की जाती है। बहरहाल, सोने की जो कीमत तय की गई है वो 3,795 रुपये प्रति ग्राम है।

खरीदार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी। इसका मतलब ये हुआ कि डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर 3,745 रुपये प्रति ग्राम या 37 हजार 450 रुपये प्रति 10 ग्राम के देने होंगे।

बाजार की बात करें तो सोने का भाव 38,789 रुपये प्रति दस ग्राम पर है। इस हिसाब से बात करें तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत सोने की खरीदारी पर 1339 रुपये प्रति दस ग्राम की बचत होगी।

यहां बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने का बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है।आप इस स्‍कीम में निवेश कर टैक्‍स बचा सकते हैं।

इसके अलावा स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है। बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं।

अगर इस स्‍कीम के मकसद की बात करें तो सरकार इससे सोने की फिजिकल डिमांड को कम करना चाहती है। बहरहाल, सरकार की इस स्‍कीम की डेडलाइन 6 दिसंबर है।