Rajasthan Weather Update / एंट्री के साथ ही 12 जिलों में मानसून सक्रिय, आज 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

News18 : Jun 25, 2020, 07:12 AM
जयपुर। राजस्थान में मानसून की एंट्री (Monsoon) हो चुकी है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बुधवार को दोपहर बाद दक्षिण राजस्थान में प्रवेश किया। मानसून ने प्रवेश के साथ ही आधे राजस्थान को कवर कर लिया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, 12 जिले में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है। वहीं, 3 जिलों में इसने आंशिक रूप से प्रवेश कर लिया है। मानसून की एंट्री के बाद झालावाड़ जिले में बारिश हुई। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, सिरोही, झालावाड़, कोटा, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा और अजमेर में मानसून पूरी तरह से प्रभावी है। वहीं, जैसलमेर, पाली और सवाईमाधोपुर में इसने आंशिक रूप से प्रवेश किया है। गुरुवार को प्रदेश के 8 जिलों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग ने पिछले 30 वर्षों के जलवायु आंकड़ों का विश्लेषण करने के बाद इस साल मानसून पहुंचने की तिथियों में कई बदलाव किया था। सामान्य तौर पर राजस्थान में मानसून के प्रवेश की तिथि 15 जून होती थी और यह जयपुर में 25 जून तक पहुंचता था। लेकिन, इस बार मौसम विभाग ने कई बार तिथियों के बदलावों के बाद मानसून के राजस्थान में प्रवेश की तारीख 25 जून दी थी। हालांकि, इसने तय समय से एक दिन पहले 24 जून को ही प्रदेश में एंट्री कर ली है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मानसून के प्रदेश में प्रवेश के साथ ही अब बारिश का दौर भी धीरे-धीरे शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने गुरुवार को चित्तौड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां, डूंगरपुर, उदयपुर और प्रतापगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

6 साल बाद मानसून ने ली जल्दी एंट्री

मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून ने प्रदेश में जल्दी एंट्री कर ली है। वर्ष 2013 में मानसून ने 15 जून को प्रदेश में प्रवेश किया था। उसके बाद इस बार 24 जून को मानसून ने प्रवेश किया है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की नोर्दन लिमिट फिलहाल जैसलमेर, पाली, सवाईमाधोपुर, मैनपुरी, बिजनौर और पठानकोट से गुजर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER