Jagdeep Dhankhar / मेरा संस्कार है झुककर नमस्कार करना- धनखड़ ने ट्रोलिंग पर जताया दुख

Zoom News : Dec 07, 2023, 01:03 PM
Jagdeep Dhankhar: भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने सोशल मीडिया में ट्रोल किए जाने को लेकर नाराजगी व्यक्त की है. आज राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही उन्होंने इस पर दुख जताया. धनखड़ ने सदन के सदस्यों से कहा कि पिछले दिनों उनके बारे में कुछ राजनीतिक दलों द्वारा जिस तरह की टिप्पणी की गई है, उससे आहत हैं. उन्होंने कहा कि झुककर नमस्कार करना मेरा संस्कार है.

राज्यसभा के सभापति ने किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बगैर कहा कि जब संबंधित पार्टी के एक वरिष्ठ नेता से इस बारे में बात की तो उनके खिलाफ और भी अधिक आपत्तिजनक टिप्पणी की गई. धनखड़ ने कहा कि वो हर किसी से झुक कर नमस्कार करते हुए मिलते हैं. वो अपनी विनम्रता को बरकरार रखते हैं और अपने संस्कारों का पालन करते हैं लेकिन भारतीय संस्कृति के इस परंपरा का मजाक बनाया जा रहा है.

गांधी के बाद पीएम मोदी को बताया था युगपुरुष

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने पिछले महीने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को युगपुरुष बताया था. बाद में उन्होंने एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति ने विस्तार से इसकी वजह भी बताई थी कि वो प्रधानमंत्री मोदी को महात्मा गांधी की तरह युगपुरुष के तौर पर क्यों मानते हैं. उपराष्ट्रपति के इस बयान को विरोधी दलों ने उपराष्ट्रपति पद के मर्यादा के खिलाफ बताते हुए इसकी राजनीतिक आलोचना की थी.

उसके बाद से उपराष्ट्रपति को लेकर कुछ राजनीतिक दलों के समर्थकों की तरफ से सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था. इन टिप्पणियों से दुखी होकर आज राज्यसभा में सभापति के तौर पर सदन की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि आजकल वो जब किसी को नमस्कार करते हैं या विनम्रतापूर्वक किसी के सामने झुकते हैं तो उनके मन में यह रहता है कि वो कितना झुकेंगे और उनके रीढ़ की हड्डी की मजबूती के बारे में भी क्या-क्या टिप्पणियां की जाएंगी. उन्होंने कहा कि इन बातों से वो काफी आहत महसूस कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER