रूस / जेल में 'किसी भी समय' हो सकती है पुतिन के आलोचक नवालनी की मौत: रूस के डॉक्टर्स

Zoom News : Apr 18, 2021, 04:41 PM
मास्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक और विपक्षी नेता एलेक्सी नवालनी को किसी भी वक्त कार्डिऐक अरेस्ट हो सकता है, उनके डॉक्टरों ने यह आशंका जताई है. 44 वर्षीय नवालनी को फरवरी में जेल में डाल दिया गया था और वह पुराने गबन के आरोपों में ढाई साल की सजा काट रहे हैं.

नवालनी ने अपनी पीठ के दर्द और हाथ-पैर सुन्न हो जाने के उचित इलाज की मांग के साथ 31 मार्च से भूख हड़ताल शुरू की थी.

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, नवालनी की पर्सनल डॉक्टर अनास्तासिया वासिलीवा और कार्डियोलॉजिस्ट यारोस्लाव अशिखमिन सहित तीन और डॉक्टरों ने जेल अधिकारियों को उन्हें तत्काल पहुंच मुहैया कराने के लिए कहा है.

अशिखमिन ने शनिवार को फेसबुक पर कहा, ‘’हमारा मरीज किसी भी पल मर सकता है.’’

उन्होंने नवालनी के हाई पोटेशियम लेवल की ओर इशारा करते हुए कहा कि उन्हें गहन देखभाल में भेजा जाना चाहिए. डॉक्टरों का कहना है कि हो सकता है कि भूख हड़ताल की वजह से नवालनी की हालत ज्यादा खराब हुई हो.

डॉक्टरों के मुताबिक, ब्लड में पोटेशियम का स्तर 6.0 मिलीमोल प्रति लीटर से ज्यादा होने पर आम तौर पर तत्काल इलाज की जरूरत होती है, जबकि नवलनी 7.1 के स्तर पर पहुंच चुके हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नवालनी के साथ हो रहे व्यवहार को पूरी तरह अनुचित बताया है. उन्होंने नवालनी की बिगड़ती हालत पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ''यह पूरी तरह, पूरी तरह से अनुचित है.''

नवालनी जनवरी में जर्मनी के बर्लिन से रूस लौटे थे, उसी दौरान उनको मॉस्को एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया था. वह पिछले साल अगस्त में सर्बिया से मॉस्को लौटने के दौरान एक विमान में गंभीर रूप से बीमार हो गए थे. उन्हें ‘नर्व एजेंट’ (जहर) दिया गया था, जिसके लिए वह रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराते हैं. हालांकि, क्रेमलिन ने विपक्षी नेता को जहर देने में अपनी भूमिका होने से बार-बार इनकार किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER