IND vs AUS / भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उन्ही के घर में 2-1 से हराया

Zoom News : Jan 19, 2021, 01:04 PM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया को हराया। टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा 328 रन का टारगेट चेज किया और चौथा टेस्ट जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली। इससे पहले भारत ने 2003 के एडिलेड टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था।

चेतेश्वर पुजारा 211 बॉल पर 56 रन बनाकर आउट हुए। यह उनके करियर की 28वीं फिफ्टी रही। पुजारा ने 196 बॉल पर 50 रन पूरे किए थे। यह उनके टेस्ट करियर की सबसे धीमी फिफ्टी भी रही। इससे पहले उन्होंने इसी सीरीज के सिडनी टेस्ट में 174 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी।

पंत के टेस्ट में एक हजार रन पूरे

ऋषभ पंत सबसे कम टेस्ट पारियों में एक हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया। पंत ने 27 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि धोनी ने 32 पारी खेली थीं।

नर्वस 90 का शिकार हुए शुभमन

भारतीय ओपनर शुभमन गिल 146 बॉल पर 91 रन की पारी खेलकर आउट हुए। टेस्ट करियर में यह उनकी दूसरी फिफ्टी और बेस्ट स्कोर भी है। स्पिनर नाथन लियोन की बॉल पर स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच लिया। शुभमन ने चेतेश्वर पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 114 रन की अहम पार्टनरशिप की।

शुभमन ने तोड़ा गावस्कर का रिकॉर्ड

शुभमन चौथी पारी में फिफ्टी लगाने वाले सबसे युवा भारतीय ओपनर बन गए। उन्होंने पूर्व भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। फिलहाल, शुभमन की उम्र 21 साल और 133 दिन है। वहीं, गावस्कर ने 21 साल और 243 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी। पूर्व लेजेंड ने 1970 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए टेस्ट में फिफ्टी लगाई थी।

चोटिल होने से बचे पुजारा

पुजारा चौथी पारी के 49वें ओवर की दूसरी बॉल पर चोटिल होने से बचे। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की बॉल उनके दांए हाथ की ऊंगलियों पर लगी। इस दौरान उन्हें काफी दर्द हुआ और उन्होंने बैट भी छोड़ दिया था। हालांकि, फिजियो ने ग्राउंड पर आकर ट्रिटमेंट दिया और पुजारा फिर से खेलने लगे। दरअसल, अब तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन समेत 9 खिलाड़ी पहले ही चोटिल हो चुके हैं।

दो बार बॉल लगने से उनका हेलमेट भी डैमेज हुआ। पहली बार 32वें ओवर की 5वीं बॉल उनके हेलमेट पर लगी थी। यह ओवर पैट कमिंस का था। इसके बाद 51वें ओवर की 5वीं बॉल उनके हेलमेट पर लगी। यह ओवर जोश हेजलवुड ने किया था।

पुजारा ने सीरीज में तीसरी बार 100+ बॉल खेलकर पहली बाउंड्री जड़ी

चेतेश्वर पुजारा ने मौजूदा टेस्ट की चौथी पारी में 103 बॉल खेलकर पहली बाउंड्री लगाई है। 4 टेस्ट की सीरीज में उन्होंने तीसरी बार 100+ बॉल खेलकर पहली बाउंड्री जड़ी। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 148वीं बॉल पर पहली बाउंड्री लगाई थी। वहीं, सिडनी टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 101वीं बॉल पर पहली बाउंड्री जड़ी थी।

टीम इंडिया ने 18 रन पर पहला विकेट गंवाया

टीम इंडिया ने 5वें दिन बिना विकेट के 4 रन से आगे खेलना शुरू किया। ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल संभलकर खेल रहे थे। इस बीच पारी के 9वें ओवर में पैट कमिंस ने भारत को 18 रन पर पहला झटका दिया। रोहित शर्मा 7 रन बनाकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए। कमिंस ने ही भारत को तीसरा झटका दिया। कप्तान अजिंक्य रहाणे 24 रन बनाकर पेन के हाथों कैच आउट हुए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER