Adani Group / अब 'बुलेट राजा' बनेंगे अडानी, कानपुर में खुलने वाली है नई फैक्टरी

Zoom News : Jan 17, 2024, 08:00 AM
Adani Group: गौतम अडानी ने उत्तर प्रदेश के कानपुर में पूरे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हथियार कारखाना लगाया है. इसके बाद कानपुर को एक नई पहचान मिल जाएगी. अभी तक जहां कानपुर को लाल इमली के ‘कंबल’ और चमड़े के बने सामानों के लिए पहचाना जाता है, अब उसी कानपुर की ‘गोलियों’ की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई देगी….ढिश्क्यायूं…ढिश्क्यायूं.

अडानी ग्रुप की ‘अडानी डिफेंस एंड एरोस्पेस’ कंपनी ने हाल में देश को स्वदेशी तरीके से बना ड्रोन समर्पित किया है. वाइब्रेंट गुजरात में अडानी डिफेंस ने भारतीय नौसेना को ‘मेड इन इंडिया’ ड्रोन सौंपा. अब जल्द ही सेना के पास अडानी ग्रुप की बनी हुई ‘गोलियां’ होंगी.

अडानी बनेंगे ‘बुलेट राजा’

जी हां, गौतम अडानी जल्द ही ‘बुलेट राजा’ के तौर पर पहचाने जाएंगे. उनकी कंपनी ने कानपुर में जो हथियार कारखाना लगाया है, उसमें शुरुआती स्तर पर 7.62mm 5.56mm की गोलियां बनेंगी. दुनियाभर में इन गोलियों का इस्तेमाल असॉल्ट राइफल और कार्बाइन में होता है. अडानी डिफेंस इस कारखाने से प्रोड्यूस होने वाली गोलियों को एक्सपोर्ट करने पर भी ध्यान देगी.

ईटी ने अडानी डिफेंस के सीईओ आशीष राजवंशी के हवाले से कहा है कि जिस तरह के भू-राजनैतिक हालात हैं. पश्चिमी एशिया और पूर्वी यूरोप में जो परिस्थितियां है. उसकी वजह से पिछले 2 साल में गोलियों की मांग बढ़ी है. ये दुनिया के कई इलाकों से आ रही है.

1500 करोड़ रुपए का है निवेश

अडानी ग्रुप ने इस प्लांट पर 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया है. ये प्लांट करीब 250 एकड़ में फैला है. इस कारखाने के अगले महीने काम शुरू करने की उम्मीद है. इससे कानपुर में करीब 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा. वैसे कानपुर में रक्षा मंत्रालय का भी हथियार कारखाना ‘आयुध निर्माणी’ है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER