Coronavirus / अब हाथियों में मिल रहे कोरोना के लक्षण, दो को किया क्वारेंटाइन

News18 : Apr 20, 2020, 08:33 AM
देहरादून। दुनिया भर में अब तक कोरोना (Corona) मनुष्यों पर कहर ढा रहा था लेकिन अब इसका असर जानवरों पर भी दिख रहा है। ऐसा ही कुछ देखने में आया है राजाजी पार्क में। यहां चीला रेस्‍क्यू सेंटर में दो हाथियों में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उन्हें क्वारेंटाइन कर दिया गया है। दोनों के सैंपल भी लिए गए हैं और इन्हें टेस्ट करने के लिए बरेली भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि राजाजी पार्क के चीला रेस्‍क्यू सेंटर में फिलहाल 6 हाथी हैं। अब इन दोनों हाथियों को अन्य चार हाथियों से अलग कर दिया गया है और दोनों का इलाज जारी है।

सुल्तान हुआ बीमार फिर रानी की भी तबियत बिगड़ी

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार 22 मार्च को सुल्तान नामक एक हाथी की तबियत खराब हुई। तीन साल के इस हाथी को पहले बुखार आया फिर शरीर पर दाने निकलने की शिकायत सामने आई। इसके कुछ ही दिनों के अंदर रानी नामक हथिनी की तबियत बिगड़ गई। उसे भी इसी तरह की शिकायत हुई। पार्क की वेटेनरी डॉक्टर अदिति शर्मा ने बताया कि दोनों हाथियों को एनीमल पॉक्स हुआ है जो कि तेजी से फैलती है और किसी अन्य के संपर्क में आने पर उसे भी ये बीमारी अपनी चपेट में ले सकती है।

किया गया क्वारेंटाइन

हाथियों में इस बीमारी का पता लगते ही दोनों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है और पार्क प्रशासन ने इस संबंध में अन्य रेंजों को भी अलर्ट कर दिया है। दोनों की हालत में सुधार भी है। अदिती के अनुसार रानी लगभग ठीक हो गई है वहीं सुल्तान की हालत भी काफी अच्छी है। वहीं उन्होंने बताया कि केंद्र से मिली गाइडलाइंस के बाद 16 अप्रैल को दोनों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं और आईवीआरआई बरेली भेज ‌दिए गए हैं। वहीं पार्क के निदेशक अमित वर्मा ने बताया कि दोनों हाथियों में एनीमल पॉक्स के लक्षण हैं। वहीं एहतियात के तौर पर दोनों को क्वारेंटाइन भी कर दिया गया है। कोरोना जांच के लिए दोनों के सैंपल भी बरेली भेज दिए गए हैं। अमित वर्मा ने बताया कि केंद्र ने किसी भी कर्मचारी या जानवर को कोई भी दिक्कत होने पर उनकी स्क्रीनिंग और सैंपल जांच के लिए भेजने के निर्देश दे रखे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER