Indian Railways / अब भारत में एयरपोर्ट से भी ज्यादा आलीशान नजर आएंगे रेलवे स्टेशन, आने वाले कुछ ही सालों में ऐसी होगी तस्वीर

Zoom News : Sep 29, 2022, 09:24 AM
Indian Railways: नई दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई के रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के भारतीय रेलवे (Indian Railways) के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. पुनर्विकास परियोजना में लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है.


देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) का कायाकल्प होने जा रहा है. अब ये रेलवे स्टेशन (Railway Station) एयरपोर्ट जैसे आलीशान नजर आएंगे.


केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद ब्रीफिंग में कहा कि सीएसएमटी की विरासत इमारत को छुआ नहीं जाएगा, लेकिन आसपास की इमारतों को फिर से विकसित किया जाएगा.


अश्विनी वैष्णव ने ट्वीटर पर इससे जुड़ी तस्वीरें शेयर की. साथ ही उन्होंने नई दिल्ली, अहमदाबाद और सीएसएमटी मुंबई रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की मंजूरी के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद किया.


नई दिल्ली , अहमदाबाद और सीएसएमटी, मुंबई का लगभग 2 साल से 3.5 साल में पुनर्विकास किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.


इन स्टेशनों के विकास से 35,744 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. साथ ही निवेश और अन्य कारोबारी अवसर के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.


पहले चरण में प्रति दिन 50 लाख की संख्या वाले 199 स्टेशनों को पुनर्विकास करने की योजना है. 47 स्टेशनों के लिए टेंडर निकल चुका है, 32 स्टेशनों पर काम चल रहा है, नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास को साढ़े तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य है.


रेल मंत्री ने ट्वीटर पर कुछ डिजाइन शेयर किए हैं, जिनमें साफ देखा जा सकता है कि इसमें रिटेल, कैफेटेरिया और मनोरंजक सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है.


इस प्रोजेक्ट में सभी यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखा जाएगा. अब अगर आपकी ट्रेन आने में समय भी लगता है या आप जल्दी स्टेशन पहुंच गए हैं तो यहां समय बिताना आपके लिए आरामदायक होगा.


इसके तहत इन स्टेशनों पर रूफ प्लाजा बनाया जाएगा. यहां फूड कोर्ट और छोटे बच्चों के खेलने पर भी ध्यान दिया गया है. साथ ही सफाई का पूरा ख्याल रखा जाएगा.


रेल परिवहन सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में यह कदम उठाया गया है. हर सुविधा यात्री तक पहुंचाने के लिए सिस्टेमेटिक तरीके से रेलवे के डेवलपमेंट के लिए काम किया जा रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER