Uttar Pradesh / अब सड़क पर पालतू कुत्तों को टहलाना पड़ेगा महंगा, मालिक पर की जाएगी ये कार्रवाई

Zoom News : Jun 05, 2022, 08:50 AM
UP News: अगर आपके पास घर में पालतू कुत्ता है तो सड़कों पर उसे घुमाने से पहले सावधान हो जाइए, क्योंकि सीएम योगी के आदेश के बाद प्रयागराज नगर निगम ने भी अपना आदेश जारी किया है। नगर निगम ने कहा है कि सड़कों पर पालतू कुत्तों को टहलाते समय अगर कुत्ता गंदगी करता है तो कुत्ते के मालिक से जुर्माना वसूला जाएगा।

दरअसल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गंदगी दूर करने के लिए यह आदेश जारी किया है, जिसको अमल में लाने के लिए प्रयागराज नगर निगम ने भी आदेश जारी कर दिया। हालांकि जुर्माना कितना वसूला जाएगा, ये अभी तय नहीं है।

सड़क किनारे पालतू कुत्तों द्वारा फैलाई जाने वाली गंदगी को दूर करने के मकसद से सीएम योगी ने एक आदेश दिया था। इसके बाद अब प्रयागराज नगर निगम ने भी कुत्तों के मालिकों के लिए आदेश दिया है।

आदेश में ये कहा गया है कि अगर आप सड़कों पर पालतू कुत्तों को टहलाते समय गंदगी फैलाते हैं तो कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा।

प्रयागराज नगर निगम के पशुधन अधिकारी ऋतुराज के मुताबिक, पालतू कुत्तों का 15 दिनों में प्रयागराज नगर निगम में आकर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इस आदेश में पालतू जानवरों द्वारा अगर गंदगी फैलाई गई तो कुत्ते के मालिक के खिलाफ कार्रवाई होगी।

नगर निगम पशुधन अधिकारी के मुताबिक, विभाग की ओर से एक यह भी आदेश जारी किया गया है कि प्रयागराज के इलाके में कोई जानवर रोड, पटरी पर बंधा हुआ, गलियों में घूमता पाया गया तो जानवरों के मालिक खिलाफ भी कार्रवाई होगी। पशुओं का गोबर रास्ते में, सड़कों, नाली या नालों में बहता मिला तो भी मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रयागराज नगर निगम के आदेश के बाद लोग पालतू जानवरों का रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, पालतू कुत्तों के लिए 630 रुपए रजिस्ट्रेशन के लिए रखा गया है, इसको कुछ दिन बाद बढ़ाकर ₹690 कर दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER