Crime / Whatsapp वीडियो कॉल की आड़ में न्यूड रिकॉर्डिंग, चेहरा मॉर्फ़ करके किसी दूसरे न्यूड वीडियो में लगा दिया

Zoom News : Mar 20, 2021, 03:39 PM
Delhi: आजकल, वाटस्प और फेसबुक के माध्यम से वीडियो कॉल द्वारा एक बहुत बड़ा घोटाला किया जा रहा है जहां आप एक अज्ञात संख्या कहते हैं और फिर अपनी तस्वीर या वीडियो को कैप्चर करते हैं और यह किया जाता है और नग्न फोटो या वीडियो में परिवर्तित हो जाता है और उसे वायरल की धमकी दी जाती है, फिर पैसा भरा हुआ है। बहुत से लोग अपनी नग्न तस्वीरें या वीडियो देखने से डरते हैं, और ब्लैकमेलर को उन्हें कीमत देने के लिए मजबूर किया जाता है। देश भर में ऐसे कई लोग हैं जो इस घोटाले का शिकार हुए हैं। 

असल में, हार्डेव (काल्पनिक नाम), जो बैंगलोर में रहता है, एक कंपनी में काम करता है, जो इस वजह से विदेशी ग्राहकों से संबंधित है, उसे रात में काम करना है। एक दिन वह एक महिला के वाट्सप पर वीडियो कॉल पर आया, फिर हार्डेव ने नहीं उठाया, उसके बाद उन्होंने लगातार तीन बार बुलाया, हार्डेव उठाया। इसके बाद, हार्डेव ने वीडियो कॉल में अपने कपड़े बुलाए।

इसके बाद, हार्डेव ने 30 मिनट के बाद एक वीडियो भेजा है, जो प्रतीत होता है कि हार्डेव अपने कपड़े पेश कर रहा है, यानी उसका चेहरा एक और नग्न वीडियो में डाल दिया गया था। इसके बाद यह ब्लैकमेल किया गया है और ऐसा कहा जाता है कि यदि वह पैसा नहीं देता है, तो यह वीडियो वायरल होगा। इसके बाद, हार्डेव ने पुलिस में शिकायत की, लेकिन पुलिस के पास कोई सख्त कदम नहीं है। इसके बाद, हार्डेव ने फिर से फोन किया, वह ब्लैकमेल की धमकी देता है कि वह पुलिस से शिकायत कर रहा है, फिर उसे कोई कॉल नहीं है

लल्लानोटॉप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य मामलों में यह देखा गया है कि धोखाधड़ी बनाने वाली डिजिटल स्क्रीन का उपयोग करके घोटाला है। एक और मामले में, संदेश फेसबुक पर किसी व्यक्ति की प्रोफ़ाइल से चार से पांच महीने पहले आया था और फिर उस व्यक्ति से बात की और मदद मांगी। इसके बाद, व्यक्ति ने संख्या के लिए पूछा, व्यक्ति ने अपना आधिकारिक संख्या दी। पीड़ित ने खुद को इस घोटाले के बारे में कहा कि जब वाट ओपन कॉल आया था, तो पहली स्क्रीन पूरी तरह से धुंधली हुई थी, फिर उसने फोन किया, फिर लड़की ने फिर से वाटस्प पर दूसरी स्क्रीन कहा, जिसमें एक महिला को खुद को छुट्टी दे दी गई थी।

इसके बाद, रिकॉर्ड किया गया वीडियो उस व्यक्ति को भेजा जाता है। उस नग्न वीडियो में, उस व्यक्ति का चेहरा शुरू हो गया है और ब्लैकमेल किए गए पैसे की मांग की जाती है। इसके बाद, व्यक्ति संख्या को अवरुद्ध करता है, लेकिन जिस व्यक्ति ने घोटाला किया वह वीडियो को वीडियो पर भेजा गया था। इसके बाद, जब व्यक्ति ने अपनी सभी आईडी बंद कर दी और पुलिस से शिकायत की लेकिन पुलिस के लिए कोई कार्रवाई नहीं हुई और यह कहा गया कि यह सब सामान्य है।

इस तरह के एक मामले को आगरा से 15 दिन पहले प्रकट किया गया था, जहां व्यक्ति को इसी तरह से तैयार किया गया था और उस लड़की ने लड़के को तैयार करने के लिए बहुत परेशान किया है लेकिन उस व्यक्ति ने इन सभी कार्यों और उसके एक दोस्त को स्क्रीन दर्ज की है, जिसमें साइबर में एसआई है घटना के संपर्क में अपराध।

ज्यादातर मामलों का पता चला है कि लड़का लड़का संचालित करता है और एक लड़की की छवियों की कल्पना करता है और घोटाले में लोगों को फंसाता हूं और उस व्यक्ति के बारे में सारी जानकारी रखता हूं जिसने इसे फंस लिया था, जब वह ऑनलाइन बैंक की स्थिति है, जो है एक रिश्तेदार?

इस मामले में, दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध इकाई के डीसीपी डीसीपी अंज रॉय कहते हैं कि यह एक आम धोखाधड़ी है जो पिछले 3 से 4 महीने तक चल रही है। ये काम ज्यादातर राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के लोग हैं। 20 से 35 साल के बीच के लोग नकली प्रोफ़ाइल बनाकर इन घोटाले को बनाते हैं। ये लड़कियां तस्वीर डालकर एक महान आकर्षक प्रोफ़ाइल बनाती हैं। ये लोग एक फोन से एक वीडियो कहते हैं और कैमरे के सामने दूसरे फोन में वयस्क क्लिप को रखते हैं, ताकि पीड़ित एक वयस्क गतिविधि हो।

इसके बाद, पीड़ित हमें कॉल करने के लिए कहता है कि हम यूट्यूब टीम से बात कर रहे हैं, हमें आपका वीडियो मिला है और फिर पैसे मांगने और उन्हें अन्य नंबर से पुलिस अधिकारी बनने के लिए बुलाया गया है। हमें यूट्यूब या सोशल मीडिया से संकलन मिला है, फिर लोग डरते हैं और उनके दृष्टिकोण पर आते हैं।

ऐसी स्थिति में, जब भी आप गिरते हैं, स्क्रीन शॉट, चित्र, संख्या, पैसे भेजते हैं क्योंकि वे उन्हें बहुत जल्दी हटाते हैं। और उन्हें पकड़ने में और भी परेशानी। डीसीपी ने कहा कि इसे ऑनलाइन जाकर इस घोटाले से भी शिकायत की जा सकती है, जो सबसे आसान तरीका है। इसमें आप राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर जा सकते हैं या CyberCriMeGov.in पर जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। और यह शिकायत संबंधित जिले के पुलिस स्टेशन तक पहुंच गई है और आप ऑनलाइन अपनी शिकायत की स्थिति भी देख सकते हैं।

इंटरनेट वेलनेस विशेषज्ञ अनिल राचामाल्ला ने कहा कि आप नहीं जानते कि आप कौन नहीं जानते हैं और प्रोफाइल पर छवि को अलग करके,

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER