OMICRON / आज से दुकानों में मिलेगी ओमिक्रॉन टेस्ट किट OmiSure , कीमत और पूरी डिटेल जानिए

Zoom News : Jan 12, 2022, 10:27 AM
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। देश में अब तक करीब पांच हजार मामले सामने आ गए हैं। लेकिन इन सब के बीच एक राहत की खबर यह आई है कि अब अगर आप इस नए वैरिएंट से संक्रमित होते हैं तो तुरंत इसकी जांच कर सकते हैं। दरअसल, आज यानी 12 जनवरी से ओमिक्रॉन की टेस्ट किट ओमिश्योर (OmiSure)  बाजार और दुकानों में उपलब्ध हो जाएगी।

कैसे करेगी जांच और कितनी देर में रिपोर्ट

ओमिक्रॉन टेस्ट किट OmiSure को टाटा मेडिकल (Tata Medical) ने तैयार किया है। बता दें कि आईसीएमआर की तरफ से टाटा मेडिकल एंड डायग्नोस्टिक्स लिमिटेड की ओमिक्रॉन टेस्ट किट Omisure को बीते 30 दिसंबर को मंजूरी मिल गई थी। ओमिश्योर(Omisure) टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट के जैसे ही काम करेगी। इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर केवल 10 से 15 मिनट में जांच की फाइनल रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता है। ओमीस्योर से जांच का तरीका अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से कुछ भी अलग नहीं होगा।

ओमिश्योर टेस्ट किट की कीमत

टाटा मेडिकल ने ओमिस्योर टेस्ट किट( OmiSure) की कीमत 250 रुपये प्रति टेस्ट तय की है, जो बाजार में उपलब्ध मौजूदा अन्य टेस्ट किट से सस्ती है। हालांकि, परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं द्वारा अतिरिक्त शुल्क जोड़ा जा सकता है क्योंकि यह घर-आधारित परीक्षण नहीं है।

यह टेस्ट घर में नहीं किया जा सकता

इस किट से आप घर में जांच नहीं कर सकते, इसलिए लैब चार्ज अलग से लग सकते हैं। टाटा एमडी के पास इस समय हर महीने 2,00,000 टेस्ट किट उत्पादन की क्षमता है। कंपनी इसे विदेशों में भी बेचने की योजना बना रही है और यूरोपियन यूनियन और अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में इसके लिए आवेदन भी कर दिया है।

ओडिशा ने पांच लाख टेस्ट किट का दिया ऑर्डर 

ओडिशा स्टेट मेडिकल कार्पोरेशन लिमिटेड (ओएसएमसीएल) ने पांच लाख ओमिश्योर आरटी-पीसीआर किट का आर्डर दिया है। ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है जिसने कोविड-19 पाजिटिव नमूनों में ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए किट का आर्डर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER