Cricket / पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने छोड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट, लगाया मानसिक उत्पीड़न का आरोप

Zoom News : Dec 17, 2020, 05:37 PM
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पर 'मानसिक उत्पीड़न' का आरोप लगाया है। आमिर ने कहा कि ऐसी स्थिति में वह क्रिकेट जारी नहीं रख पाएंगे। मोहम्मद आमिर ने जून 2019 में कार्यभार के मुद्दे पर टेस्ट से संन्यास की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वह मौजूदा पाकिस्तानी टीम प्रबंधन के तहत नहीं खेलना चाहते हैं। आमिर ने कहा कि उन्हें न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए टीम से बाहर रखा गया था। उसे क्रिकेट से दूर रखने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आमिर ने कहा, 'जब मुझे 35 खिलाड़ियों में नहीं रखा गया था, तो समय आ गया है कि मैं अपना रास्ता अलग करूं। मुझे अपना भविष्य कहीं और मिलेगा। उन्होंने कहा, 'नहीं, मैं क्रिकेट से दूर नहीं जा रहा हूं। मुझे हटाने की कोशिश की जा रही है। आपने यहां का माहौल देखा है और मुझे जिस तरह से दरकिनार किया गया है। '

पत्रकार शोएब जाट ने सोशल मीडिया पर आमिर का वीडियो शेयर किया है। पाकिस्तान की वेबसाइट 'खेल-शेल' द्वारा जारी एक वीडियो साक्षात्कार में, इस तेज गेंदबाज ने यह आश्चर्यजनक घोषणा की।

यहां पाकिस्तानी तेज गेंदबाज @iamamirofficial ने पाक टीम प्रबंधन के व्यवहार के विरोध के रूप में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। वह मुझसे बात कर रहा था pic.twitter.com/TMC2LDEZHb

आमिर ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मैं इस प्रबंधन के तहत क्रिकेट खेल पाऊंगा। मुझे इस समय क्रिकेट छोड़ देना चाहिए। मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है।

मोहम्मद आमिर पाकिस्तानी टीम से निकाले जाने के बाद श्रीलंका प्रीमियर लीग (LPL) के उद्घाटन संस्करण में भाग लेने के लिए श्रीलंका चले गए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने गॉल ग्लैडिएटर्स के लिए 11 विकेट लिए और यह टीम उपविजेता रही।

आमिर ने कहा कि वह पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी और पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के लिए आभारी हैं, जिन्होंने समर्थन दिया।

आमिर ने कहा, 'मुझे बार-बार यह कहते हुए सताया जा रहा है कि पीसीबी ने मुझमें निवेश किया है। मैं अभी भी पीसीबी से दो लोगों को श्रेय देता हूं। मैं पाँच साल की सजा पूरी करने के बाद लौटा, ऐसा नहीं कि मैं एक साल बाद लौटा। सेठी साहब और शाहिद अफरीदी, मैं हमेशा इन दो लोगों को धन्यवाद दूंगा, दोनों ने मुश्किल समय में मेरा साथ दिया। टीम के बाकी खिलाड़ियों ने कहा था कि हम मोहम्मद आमिर के साथ नहीं खेलेंगे।

जुलाई 2016 में, आमिर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और पाकिस्तान की सीनियर टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। 2017 में, आमिर पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी जीत के नायक थे। एकतरफा फाइनल में, इस गेंदबाज ने भारत के शीर्ष क्रम (16 रन पर 3 विकेट) को ध्वस्त कर दिया। आमिर ने 36 टेस्ट, 61 एकदिवसीय और 50 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 250 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विकेट लिए।

वर्तमान में श्रीलंका में मौजूद आमिर ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के कारण लगाए गए प्रतिबंध के संदर्भ में कहा, 'मैं इस समय क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूं क्योंकि मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है, मैं अब इस उत्पीड़न का सामना नहीं कर सकता। मुझे 2010 से 2015 तक उत्पीड़न का सामना करना पड़ा, जो भी कारण हो, मैं क्रिकेट से दूर रहा। मैंने सजा का सामना किया और सब कुछ किया। '

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER