उत्तर प्रदेश / पंचायत ने फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का सुझाव दिया।

Vikrant Shekhawat : Aug 03, 2021, 12:06 AM

लखनऊ नामों के संशोधन पर राजनीति में एक उल्लेखनीय धक्का में, फिरोजाबाद के जिला पंचायत ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें फिरोजाबाद को चंद्र नगर के रूप में फिर से नामित किया गया।

जिला पंचायत के एक राजनीतिक उम्मीदवार देशराज सिंह ने प्रस्ताव के संबंध में विवरण नहीं देते हुए कहा, “जिला पंचायत की बैठक में फिरोजाबाद जिले के नाम में बदलाव की मांग करने वाला एक प्रस्ताव पारित किया गया है।”

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने बताया कि फिरोजाबाद के प्रखंड प्रमुख लक्ष्मी नारायण यादव ने शनिवार को जिला पंचायत की बैठक में प्रस्ताव को छुआ.

“मैंने फिरोजाबाद जिले का नाम बदलकर चंद्र नगर करने की मांग करते हुए प्रस्ताव पेश किया। यह बैठक में प्राथमिक प्रस्ताव था और बिना किसी विरोध के ध्वनि मत द्वारा अपनाया गया था, ”यादव, फिरोजाबाद जिला भाजपा के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में फिरोजाबाद के ब्लॉक प्रमुख हैं।

"यह राजा चंद्रसेन का क्षेत्र है, यह लगभग 1560 ईस्वी तक चंद्रवर नगर के रूप में बिल्कुल प्रसिद्ध था। बाद में, फिरोज सम्राट नामक सम्राट अकबर के एक प्रतिनिधि ने दुनिया का दौरा किया और इस जगह का नाम उनके नाम पर फिरोजाबाद रखा गया। फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने की मांग बार-बार उठाई गई है। मेरे पास वास्तव में जानकारी है कि जिला पंचायत ने पहले ही जिला पदाधिकारी को प्रस्ताव भेज दिया है, जिसे राज्य सरकार को भी भेजा जा रहा है, ”यादव ने कहा।

टिप्पणी के लिए जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह उपलब्ध नहीं हो सकीं।

जिलाधिकारी (फिरोजाबाद) चंद्र विजय सिंह भी अनुपलब्ध रहे। हालाँकि, जिले की आधिकारिक वेब साइट में लिखा है: 'फ़िरोज़ाबाद पहले की अवधि में चंद्रवरनगर के रूप में प्रसिद्ध था। कांच की चूड़ियाँ बनाने के लिए प्रसिद्ध, फिरोजाबाद उत्तर प्रदेश के सभी पचहत्तर जिलों में से एक है। जिला मुख्यालय फिरोजाबाद शहर में लखनऊ के पश्चिम में लगभग 285 मीट्रिक रैखिक इकाई की दूरी पर और ताजमहल के शहर आगरा से लगभग चालीस किमी पूर्व में स्थित है।

जिला कांग्रेस कमेटी (फिरोजाबाद) के अध्यक्ष संदीप तिवारी ने कहा कि यह प्रस्ताव सबसे अधिक समस्याओं से ध्यान हटाने की भाजपा की तकनीकों का एक जिला है। “भाजपा 2022 के विधानसभा चुनावों को देखते हुए प्रमुख मुद्दों से ध्यान हटाना चाहती है। फिरोजाबाद को आपूर्ति के मोर्चे पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और बारिश के कारण नालियां ओवरफ्लो हो रही हैं। पार्टी लोगों की समस्याओं से ध्यान हटाना चाहती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER