बॉलीवुड / दुखद था परवीन बाबी का अंत, कहा था- अमिताभ बच्चन मुझे जान से मारना चाहते हैं

AMAR UJALA : Apr 04, 2020, 09:29 AM
Happy Birthday Parveen Babi: बॉलीवुड में 70 के दशक की सबसे खूबसूरत अदाकारों में से एक परवीन बाबी का जन्मदिन 4 अप्रैल को आता है। परवीन तो हमारे बीच इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिव उन्हें आज तक उनके फैन्स भुला नहीं पाए हैं। तभी तो उनके जन्मदिन पर उन्हें फैन्स याद करते हैं। परवीन बाबी को फिल्म इंडस्ट्री में महिलाओं की छवि बदलने के लिए याद किया जाता है। परवीन बाबी के जन्मदिन पर आपको बताएंगे उनसे जुड़ा एक खास किस्सा। परवीन ने अपने इंटरव्यू में फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे कलाकार को अपना आइडल बताया था जिनके ऊपर उन्होंने आरोप लगाया थी कि वो उन्हें जान से मारना चाहते हैं।

70 के दशक में जब महिलाओं की छवि घरेलू और सीधी साधी स्त्रियों की थी। उस दौर में परवीन ने ऐसी लड़कियों के किरदार निभाए जो आत्मनिर्भर, कामकाजी और बोल्ड थीं। ऐसे में अपने किरदारों से परवीन ने काफी हद तक लड़कियों की छवि को बदला है। परवीन की रील और रियल लाइफ में भी ज्यादा फर्क नहीं था। फर्क था भी तो केवल इतना कि फिल्मों में तो परवीन को प्यार मिल गया पर रियल लाइफ में उन्हें कभी प्यार ना मिल सका।

परवीन बाबी ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया है। दोनों की जोड़ी को दर्शक पसंद भी खूब किया करते थे। एक इंटरव्यू में परवीन ने बताया था कि वो अमिताभ बच्चन को अपना आइडल मानती हैं। इंटरव्यू में परवीन से पूछा गया कि फिल्म इंडस्ट्री में उनका आइडल कौन है? इसके जवाब में परवीन ने कहा, 'वैसे तो बहुत सारे कलाकार हैं जिन्हें मैं बहुत पसंद करती हूं और बहुत ही उम्दा कलाकार भी हैं जैसे दिलीप कुमार, संजीव कुमार, जया भादुड़ी, मीना जी, वहीदा जी थीं।'

आगे परवीन ने बताया, 'लेकिन एक ऐसे कलाकार हैं जिनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला है। जो वाकई में एक सच्चे कलाकार हैं जिनका नाम बहुत फेमस है, अमिताभ बच्चन। मैं ऐसा मानती हूं कि वो आज की पीढ़ी के बहुत ही अच्छे और उम्दा कलाकार हैं।' वैसे बता दें कि एक समय ऐसा भी आया कि परवीन ने अमिताभ पर आरोप लगाया कि अमिताभ उन्हें जान से मार देना चाहते हैं। परवीन ने यहां तक कहा था कि अमिताभ ने उनके पीछे गुंडे लगवाकर रखे हैं।

परवीन की लाइफ जितनी ग्लैमरस थी उतना ही दर्दनाक उनका अंत हुआ। एक समय में परवीन की फैन फॉलोइंग इतनी थी कि देखते ही बनती थी। लेकिन अंतिम समय में उन्हें तन्हाई, अंधेरा और अकेलापन ही मिला। परवीन को जिंदगीभर मोहब्बत की तलाश रही जो कि अंत समय तक उनको नहीं मिल सकी। पहले डैनी डेंजोंगप्पा, फिर कबीर बेदी और बाद में महेश भट्ट। तीनों से ही उन्हें प्यार ना मिल सका। हालांकि महेश ने उनका जिंदगी के सबसे कठिन समय पर साथ निभाया था। लेकिन जिंदगी का एक मोड़ ऐसा आया जहां उन दोनों को भी अलग होना पड़ा। और 20 जनवरी 2020 को परवीन की दर्दनाक मौत हो गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER