Bihar Assembly elections 2020 / बिहार में पहले चरण के लिए हुई वोटिंग में लोगो में दिखा जोश, 54% से ज्यादा हुआ मतदान

Zoom News : Oct 29, 2020, 06:41 AM
बिहार में पहले चरण के तहत बुधवार को विधानसभा की 71 सीटों पर मतदान हुआ। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान उत्साहजनक था। आंकड़े गवाही दे रहे हैं कि पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान वोट प्रतिशत का रिकॉर्ड टूट सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि महामारी का असर मतदान के प्रतिशत पर नहीं दिखा। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, बिहार में 54.26 प्रतिशत मतदान हुआ। कई बूथों पर देर शाम तक मतदान जारी रहा। यही है, यह आंकड़ा कुछ और बढ़ने की उम्मीद है।

सुनील अरोड़ा ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में 53.92 प्रतिशत और 2015 के विधानसभा चुनावों में लगभग 55 प्रतिशत वोट पड़े थे। सीईसी सुनील अरोड़ा ने बिहार के मतदाताओं को धन्यवाद दिया जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में लोकतंत्र के प्रति अपना सर्वोच्च कर्तव्य निभाया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने भी बड़ी जिम्मेदारी के साथ अपनी भूमिका निभाई है।

चुनाव आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा ने बताया कि कई बूथों पर मतदान का समय शाम 7 बजे तक बढ़ा दिया गया है। चुनाव उपायुक्त चंद्रभूषण ने बताया कि अब तक पहले चरण में दो करोड़ 15 लाख से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 72 हजार से अधिक सेवा मतदाताओं और लगभग 83 हजार डाक मतपत्रों के लिए मतदान हुआ है।

उन्होंने कहा कि मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड, तापमान मापने की मशीनों से लैस सभी मतदाताओं ने आवश्यक प्रोटोकॉल के साथ सामाजिक दूरी का पालन किया। इस बार मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुछ जगह सात बजे से तीन बजे तक थी, कहीं सात से चार बजे और कहीं पांच बजे, लेकिन आमतौर पर शाम छह बजे तक का समय तय किया गया था।

चुनाव उपायुक्त चंद्रभूषण ने कहा कि जमुई सहित कुछ क्षेत्रों में मतदान का समय सात बजे तक बढ़ा दिया गया था। आचार संहिता और अन्य आरोपों के उल्लंघन के लिए अब तक 89 मामले IPC और NDMA के तहत दर्ज किए गए हैं। मतदान के दौरान ईवीएम की खराबी की घटनाएं बहुत मामूली थीं। कुल ईवीएम में से 0.22% को बदलना पड़ा, जबकि नियंत्रण इकाई को बदलने का आंकड़ा थोड़ा अधिक था यानी 0.25%।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER