देश / तस्वीर बता रही प्रवासियों का दर्द, घर लौटने के लिए कड़ी धूप में बैठने को हैं मजबूर

News18 : May 18, 2020, 12:38 PM
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण अभी पीक पर है।पिछले 24 घंटों में कोरोना (Corona) के 5 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं जबकि 157 लोगों की मौत हो गई। इन सबके बीच लॉकडाउन (lockdown) के चौथे चरण की भी शुरुआत हो गई है। लॉकडाउन के चौथे चरण में भी केवल श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Trains ) और स्पेशल ट्रेन को ही चलाने की इजाजत दी गई। ऐसे में हर कोई अपने घर वापस जाने को बेताब दिख रहा है।

महराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल के बाहर की तस्वीर प्रवासी कामगारों का दर्द साफ बयां करती हैं। कड़ी धूप में अपने छोटे छोटे बच्चों के साथ बैठे प्रवास मजदूर हर वक्त बस ट्रेन में चढ़ने का इंतजार करते रहते हैं। बिहार के कटिहार, समस्तीपुर और किशनगंज के लिए महाराष्ट्र से स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गई है। स्पेशल ट्रेन में जगह पाने के लिए सुबह से ही लोग सड़क पर जमा हो जाते हैं।

महाराष्ट्र में 20 लाख प्रवासी श्रमिकों ने अपने गृह राज्य लौटने के लिए राज्य सरकार के समक्ष पंजीकरण कराया है। इनमें से अधिकतर बिहार और पश्चिम बंगाल के रहने वाले हैं। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि उनके कार्यालय को 20 लाख ऐसे लोगों के आवेदन मिले हैं जो अपने गृह प्रदेश लौटने को इच्छुक हैं। उन्होंने कहा हम सभी को उनके गृह राज्य भेजने को तैयार है लेकिन समस्या यह है कि पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्य रेलगाड़ियों को चलाने के लिए जरूरी मंजूरी नहीं दे रहे हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 33,053 हुई

महाराष्ट्र में रविवार को एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 2,347 नए मरीजों के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33,053 हो गई है। रविवार को कोरोना वायरस से 63 लोगों की मौत हुई जिनमें से 38 मौतें अकेले मुंबई में हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 1,198 हो गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER