जयपुर / जयपुर में हुई 'प्लास्टिक मुक्त शादी', दूल्हा-दुल्हन ने दिया पर्यावरण बचाओ का संदेश

Zee News : Nov 22, 2019, 12:59 PM
जयपुर | आप किसी शादी में जा रहे हैं और एंट्री गेट पर दुल्हन 'NO प्लास्टिक (Plastic) यूज' करने का संदेश देते हुए वेलकम करे तो चौंकिएगा नहीं। जी हां, जयपुर की बेटी पीएम मोदी से इतनी प्रभावित हुई कि खुद की शादी में मेहमानों से कहा, नहीं करें प्लास्टिक का उपयोग। इतना ही नहीं, मैरिज गार्डन में जगह-जगह NO प्लास्टिक यूज के पोस्टर भी लगवाकर मेहमानों को जागरूक किया।

दरअसल, जयपुर की निधि गेरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की ओर से चलाए जा रहे अभियानों से खासी प्रभावित हैं। मौका जब निधि की शादी का आया तो उसका सारा इंतजाम पीएम मोदी की सिंगल यूज प्लास्टिक की मुहिम तर्ज पर किया गया। इसके चलते निधि और उनके परिवार की हर कोई तारीफ कर रहा है। यहां तक की मेहमानों को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। 

पहले परिवार वालों ने किया था मना

शादी के कार्ड से लेकर खानपान की स्टॉल समेत पूरी शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त रखा। दुल्हन निधि गेरा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए जा रहे सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त अभियान से काफी प्रभावित हैं, इसलिए शादी को सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त बनाने की ठानी। ऐसा करने के लिए परिजनों को बताया तो एक बार में वे माने नहीं। कुछ दिनों बाद पिता विनोद गेरा ने हां कर दी। निधि ने पूरी शादी में कामकाज पर नजर बनाए रखी। कहीं भी इसका उपयोग नहीं होने दिया। 

कागज की प्लेट का किया गया इस्तेमाल

शादी के कार्ड में भी इसका इस्तेमाल नहीं किया। कोई भी ऐसा सामान उपयोग में नहीं लिया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग हो। शादी में चाय के लिए प्लास्टिक के ग्लास की जगह कुल्हड़ और पीने के पानी के लिए कागज के कप उपयोग में लिए गए। साथ ही खाने पीने की स्टाल्स में लकड़ी और स्टील की चम्मच और मोटे कागज की प्लेट उपयोग में ली। इतना ही नहीं, प्रवेश द्वार पर पर्यावरण मुक्त और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के संदेश लिखे बैनर लगवाए। इसे शादी में शरीक हुए मेहमानों ने भी खूब सराहा। दूल्हा सिद्धार्थ और दुल्हन निधि ने मेहमानों से पर्यावरण संरक्षण को लेकर सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील भी की।

पीएम मोदी को लिखा जा चुका है प्लास्टिक बैन के लिए पत्र

बहरहाल, राजस्थान टेंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति और जयपुर विवाह समिति ने गत माह प्रदेश भर के मैरिज गार्डन संचालकों को पत्र लिखकर सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का आह्वान किया। एक्टर वरुण धवन और एक्ट्रेस सारा अली खान की कुली नंबर 1 की टीम ने भी इस अभियान को आगे बढ़ाते हुए अपने सेट को पूरी तरह से सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त कर दिया। इस पहल की प्रधानमंत्री ने तारीफ भी की थी। शादी में इस तरह की पहल की जमकर तारीफ हो रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER