Viral News / बिल्लियों के साथ खेलना 8 साल की बच्ची को पड़ा महंगा, दाहिनी आंख की रोशनी चली गई

Zoom News : Jan 29, 2021, 07:32 AM
UP बिल्लियों के साथ खेलने में एक आठ साल की लड़की का खर्च आता है। जिसके कारण लड़की को Tax टैक्सो-पैराकानिस ’नाम की बीमारी हो गई और उसकी दाईं आंख की रोशनी चली गई। डॉक्टरों ने दावा किया कि यह देश में बीमारी का तीसरा मामला है और इस मामले का अध्ययन अमेरिकी जर्नल को भेजा है।बताया जा रहा है कि यह बीमारी बिल्लियों के मल से होती है, जिसकी वजह से लड़की की एक आंख का पर्दा फट गया था। लड़की का एम्स में इलाज चल रहा है और लंबे इलाज के बाद उसकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे लौट रही है।

क्लॉक टॉवर में रहने वाले एक परिवार ने तीन घरेलू बिल्लियों को पाल लिया था और उनकी बच्ची ने दो से तीन साल की उम्र से बिल्लियों के साथ खेलना शुरू कर दिया था। लेकिन पिछले साल जून में जब लड़की नींद से जागी, तो उसकी आंखों में एक धब्बा था। फिर कुछ दिनों के बाद आंख लाल होने लगी। डॉक्टरों ने सोचा कि यह एक साधारण संक्रमण है और दवा दी। लेकिन इसके बावजूद कोई असर नहीं हुआ

इसके बाद, परिवार लड़की को लेकर दिल्ली एम्स के नेत्र रोग विभाग पहुंचा, जहाँ विभाग के प्रमुख प्रो परवेज खान ने कुछ जाँच की। बच्चे के रहने के बारे में पूछा। बिल्लियों के साथ खेलने के बारे में जानकारी मिलने पर, टैक्सो-परैकानिस की आशंका थी। जांच से पता चला कि टिनिया कैंडिस परजीवी का एक गंभीर संक्रमण है, जिसके कारण एक आंख फूट गई है। यह परजीवी बिल्ली के मल से मानव आँख तक पहुँचता है।

ऑप्टिकल सुसंगतता टोमोग्राफी के साथ जांच से पता चला कि आंख फट गई थी। कुछ स्टेरॉयड और एंटीपैरासिटिक दवाओं ने बीमारी को ठीक किया। छह महीने के लगातार इलाज के बाद लड़की ठीक हो रही है। ऑपरेशन नहीं करना पड़ा। यह भारत में third टैक्सो-पैराकानिस ’बीमारी का तीसरा मामला है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER