PM Modi / पीएम मोदी ने विशेष आर्थिक पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की घोषणा की

Zoom News : May 12, 2020, 08:25 PM

PM Modi: पीएम मोदी ने विशेष आर्थिक पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की घोषणा की. जो भारत की कुल जीडीपी का 10% के आसपास है. पीएम ने कहा इससे भारतीय उद्योगों को संबल मिलेगा. आत्मनिर्भर भारत अभलैंड, लेबर लिक्विडिटी और लॉ सभी पर इसमें बल दिया गया है. पीएम ने कहा कुटीर उद्योग, व्यापार और MSME के लिए यह पैकेज हो जो हमारी आर्थिक व्यवस्था का आधार हैं।

पैकेज में Land,Labour,Liquidity और Laws पर बल दिया-

PMअपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, इस पैकेज में Land,Labour,Liquidity और  Laws,सभी पर बल दिया गया है। ये आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु-मंझोले उद्योग, हमारे MSME के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है।

 पीएम मोदी ने कहा आज से हर भारतवासी के लिए हर लोकल के लिए वोकल बनना है, न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है. मुझे विश्वास है मेरा देश ऐसा कर सकता है।

पीएम मोदी ने कहा इस संकट में हर गरीब भाई बहन का भी ध्यान रखा जाएगा. गरीब, श्रमिक, प्रवासियों, मछुआरों को मजबूत बनाने के लिए आर्थिक पैकेज में कई कदमों का ऐलान किया जाएगा।

 पीएम मोदी ने कहा ये संकट इतना बड़ा है कि दुनिया की अर्थव्यवस्थाएं हिल गई हैं. इस समय देश ने हमारे देश ने हमारे श्रमिक कामगार भाइयों बहनों के संयम के भी दर्शन किए हैं. अब हमारा कर्तव्य है उनके लिए काम करने का।

पीएम मोदी ने कहा कि ये बिजनेस और निवेश को प्रोत्साहित करेंगे और मेक इन इंडिया को भी बढ़ावा देंगे।  पीएम मोदी ने कहा रेशनेल टैक्स सिस्टम, समर्थ और सक्षम ह्यूमन रिसोर्स, मजबूत फाइनेंस के लिए ये रिफॉर्म होंगे। आपने अनुभव किया है कि बीते 6 सालों में जो रिफॉर्म हुए उससे भारत की अर्थव्यवस्था अधिक सक्षम और अधिक समर्थ नजर आई है. वरना कौन सोच सकता था कि भारत सरकार जो पैसे भेजेगी वो पूरी तरह से गरीब की जेब तक पहुंच पाएगा।

पीएम मोदी ने कहा मैंने अपनी आंखों के सामने कच्छ भूकंप के दिन देखे हैं, सब ध्वस्त हो गया था, ऐसा लगता था मानो कच्छ मौत की चादर ओढ़ के सो गया है, तब किसी को भी नहीं लगा था कि हालात बदलेंगे, लेकिन कच्छ ठीक हुआ। हम ठान लें तो कुछ भी मुश्किल नहीं, ये है भारत को आत्मनिर्भर बनाना।

  • पीएम मोदी ने कहा 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प इसके लिए जरूरी है।
  • पीएम मोदी ने कहा दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है, मानव जाति के कल्याण के लिए बहुत कुछ अच्छा दे सकता है।
  •  पीएम मोदी ने कहा जो संस्कृति जय जगत की बात करती हो, जो मानव मात्र का कल्याण चाहती हो, जो संस्कृति पृथ्वी को मां मानती हो, वह संस्कृति जब आत्मनिर्भर बनती है तो यह विश्व की प्रगति का भी जरिया बनती है।
  • पीएम मोदी ने कहा भारत जब आत्मनिर्भरता की बात करता है तो आत्म केंद्रित होने की बात नहीं करता है।

भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया है

  • जब ये संकट सामने आया तो भारत में एक भी पीपीई किट नहीं बनती थी।
  • आज भारत में रोजाना 2 लाख पीपीई किट और दो लाख एन 95 मास्क बनाए जा रहे हैं।
  • ये इसलिए बनाए जा रहे हैं क्योंकि भारत ने आपदा को अवसर में बदल दिया है।
  • भारत की ये दृष्टि आत्मनिर्भर भारत के लिए उतनी ही प्रभावी सिद्ध होने वाली है।
  • आज विश्व में आत्मनिर्भर शब्द के मायने पूरी तरह बदल गए हैं। 

 पीएम ने कहा भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उसे पांच पिलर पर खड़ा रहना होगा

पहला पिलर- इकॉनमी

दूसरा पिलर- इंफ्रास्ट्रक्चर

तीसरा पिलर- सिस्टम- जो बीती शताब्दी की रीति नीति नहीं बल्कि 21 शताब्दी की टेक्नोलॉजी आधारित हो

चौथा पिलर- डेमोग्राफी- हमारी बड़ी जनसंख्या हमारी ताकत है

पांचवा पिलर- डिमांड- हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड-सप्लाई की तो ताकत है

पीएम मोदी बोले- एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस कर दिया

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER