देश / बिहार के लिए पीएम मोदी की सौगात, 18 सितंबर को शुरू करेंगे 13 रेल परियोजनाएं

News18 : Sep 17, 2020, 06:30 AM
नई दिल्‍ली। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) से पहले केंद्र सरकार ने अपनी झोली खोल दी है। बिहार की दशा-दिशा बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर रहे हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी 18 सितंबर 2020 की दोपहर 12 बजे बिहार का 86 साल का सपना पूरा करने जा रहे हैं। पीएम मोदी इस दिन ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु (Kosi Rail Mahasetu) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस पुल का उद्घाटन किया जाएगा।

नेपाल सीमा पर भारत की स्थिति मजबूत करेगा महासेतु

महासेतु के शुरू होने से आसपास के क्षेत्र के लोगों का उत्तरपूर्वी क्षेत्रों के साथ संपर्क काफी आसान हो जाएगा। बता दें कि 1887 में निरमाली और भापतियही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज का निर्माण किया गया था। भारी बाढ़ और 1934 में आए विनाशकारी भूंकप (Earthquake) से यह रेल लिंक बह गया। बाद में कोसी नदी में बाढ़ के प्रकोप को देखते हुए दोबारा इस पुल को बनाने की कोशिश ही नहीं की गई। भारत सरकार ने साल 2003-04 को कोसी मेगा ब्रिज प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी थी। इस 1।9 किमी लंबे महासेतु को बनाने में 516 करोड़ रुपये का खर्च (Cost) आया है। इस पुल से नेपाल सीमा पर भारत की स्थिति मजबूत होगी।

पीएम 12 दूसरी परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जब केंद्र सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया था और लोग घरों में कैद होने को मजबूर हो गए थे, तब प्रवासी मजदूर दिनरात मेहनत कर इस पुल को बनाने में जुटे थे। पीएम मोदी इसके अलावा रेलवे की 12 दूसरी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। इनमें किउल नदी पर पुल, दो नई रेलवे लाइंस, मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुडी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगडिया और भागलपुर-शिवनारायणपुर 5 इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्‍ट, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड की परियोजना, बारा-बख्तियारपुर के बीच तीसरी रेलवे लाइन परियोजना शामिल हैं।

सहरसा-असनपुर कुफा डेमो ट्रेन को करेंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर को ही सुपौल स्टेशन से सहरसा-असनपुर कुफा डेमो ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। जब ट्रेनों का सामान्य परिचालन शुरू होगा तो इस ट्रेन को नियमित समय-सारणी से चलाया जाएगा। इस ट्रेन के चलने से सुपौल-अररिया और सहरसा जिलों में रहने वालों को सीधा फायदा होगा। यहीं नहीं इस क्षेत्र के लोगों के लिए दिल्ली, मुंबई और कोलकाता तक जाने के लिए कनेक्टिंग ट्रेन लेना भी आसान हो जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER