दुनिया / पुतिन के विरोधी को दिया गया जो जहर, उसको बनाने वाले ने मांगी माफी

Zee News : Sep 21, 2020, 08:08 AM
नई दिल्‍ली: नोविचोक जहर को डेवलप करने वाले समूह के एक सदस्य विल मिर्जयानोव ने रूसी विपक्षी नेता अलेक्सी नवलनी से माफी मांगी है। नवलनी (Alexei Navalny) को पिछले महीने यह जहर दिया गया था।  साइंटिस्‍ट-केमिस्‍ट विल मिर्जयानोव (Vil Mirzayanov) पहले वैज्ञानिक हैं, जिन्‍होंने नोविचोक के डेवलपमेंट का खुलासा किया था। उन्‍होंने शनिवार की शाम रूस के टीवी Rain के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि वह जर्मनी द्वारा यह कहने के बाद कि नवलनी को नोविचोक (Novichok) जहर दिए जाने के 'स्‍पष्‍ट सबूत' मिले हैं, तब से ही मैं नवलनी से माफी मांगना चाहता था। 

1995 से संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले मिर्जयानोव ने कहा, 'इस पदार्थ का डेवलपमेंट करने के कारण मैं इस आपराधिक काम में शामिल हूं जिसके लिए मैं नवलनी से माफी मांगता हूं।' 

विपक्षी राजनेता नवलनी ने बीते शनिवार उन लक्षणों का वर्णन किया था, जो 20 अगस्त को विमान में बीमार पड़ने के बाद उनमें देखे गए थे। इन लक्षणों में बोलने में असमर्थता भी शामिल है। उन्होंने कहा कि वह अब भी एक गिलास में पानी डालने या फोन का उपयोग करने में संघर्ष कर रहे हैं।

व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक

बता दें कि विपक्षी नेता नवलनी, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचक हैं। पिछले महीने साइबेरिया की यात्रा करते समय वह बुरी तरह बीमार पड़ गए थे, जिसके बाद उन्‍हें एयरलिफ्ट करके जर्मनी लाया गया था। जर्मन डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें रूसी नर्व एजेंट नोविचोक जहर दिया गया था। वहीं मास्को का कहना है कि उसने ऐसे कोई सबूत नहीं देखे हैं जिसके दम पर कहा जाए कि उन्‍हें जहर दिया गया था।

इस बीच 19 सितंबर को नवलनी को एक फोटो में सीढ़ियां उतरते देखा जा सकता है। यह फोटो उन्‍होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्‍ट किया की और लिखा कि यह उनके ठीक होने का रास्‍ता है। उन्‍होंने लिखा, 'स्पष्ट है, हालांकि रास्‍ता अभी लंबा है।'

उन्होंने आगे कहा कि पैरों के कांपने के कारण उन्हें अभी भी सीढ़ियां चढ़ने में दिक्कत होती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER