प्रतापगढ पंचायत चुनाव 2020 / वल्लभनगर, कोटड़ा, भींडर की 119 पंचायतों में चुने नए सरपंच

Zoom News : Jan 18, 2020, 04:51 PM
प्रतापगढ जिले की वल्लभनगर पंचायत समिति के 24 ग्राम पंचायतों के मतदान शुक्रवार को हुए। सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण हुए। तेज सर्दी होने के बावजूद मतदान केंद्रों पर लंबी-लंबी कतारें लगी रही। इस दौरान पुलिस का जाब्ता तैनात था। अतिसंवेदनशील ग्राम पंचायत वल्लभनगर, नवानिया, रुंडेड़ा में जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने दौरा कर जानकारी ली। इस बीच मेनार में 91 वर्षीय मोहनीबाई लखमावत ने अपना वोट दिया। क्षेत्र में पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। इसके साथ ही पुलिस उपअधीक्षक वृत वल्लभनगर हितिका वासल ने मेनार, रुडेड़ा, भटेवर, नवानिया पहुंचकर रिपोर्ट ली। मोकपोल के दौरान कीकावास में ईवीएम में खराबी आई। बाद में ईवीएम को बदल दिया।

भींडर पंचायत समिति के 29 ग्राम पंचायतों में सरपंच-वार्डपंच के लिए मतदान हुआ। पंचायत मुख्यालय के मतदान केंद्र पर सुबह 8 शुरू हुआ। मतदान कई जगहों पर देर रात तक मतदान होता रहा। इसके बाद परिणाम घोषित होना शुरू हो गया। शनिवार को उपसरपंच का चुनाव होगा। सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया में सुबह सर्दी के असर होने के बावजूद भी मतदाताओं ने जागरूकता दिखाते हुए मतदान के लिए पहुंचे। लेकिन कई मतदाता दोपहर के बाद मतदान केंद्रों पर पहुंचे तो लम्बी-लम्बी कतारें लग गई। इस वजह से देर रात तक मतदान होता रहा।

तहसील क्षेत्र की 66 ग्राम पंचायतों के सरपंच और वार्डपंचों के लिए मतदान शुक्रवार को हुआ। लोगों में मतदान को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया। लोग मतदान समय से पूर्व ही बूथों पर पहुंचने लगे थे। शाम तक बूथों पर लंबी-लंबी कतारें लगी रही। कई जगह अत्यधिक भीड़ होने पर अतिरिक्त टीमों को भेजा गया। क्षेत्र में सभी जगह चुनाव शांतिपूर्ण हुई। एहतियात के तौर पर एरिया मजिस्ट्रेट पुष्पेंद्रसिंह, एसडीएम टी शुभमंगला, एडीशनल एसपी, तहसीलदार भाणाराम मीणा, डिप्टी भूपेंद्र, थानाधिकारी धनपत सिंह आदि नजर रखे हुए थे।

चार जगह भीड़ ज्यादा होने से अतिरिक्त पोलिंग पार्टी भेजी: क्षेत्र के कोदमाल, बाखेल, खाखरिया, घाटा, कोटड़ा मुख्यालय पर 99 पोलिंग बूथ पर भीड़ अधिक होने से उपखंड कार्यालय पर मौजूद रिजर्व टीमों को भेजना पड़ा ताकि जल्द कार्य निपटाया जा सके। महाद, पालछा, पाथरपाडी, मंडवाल, सुलाव में मतदान से पूर्व होने वाले मोकपोल के दौरान ईवीएम में खराबी आने पर ईवीएम बदलनी पड़ी।

गउपीपला, बाखेल से आई अनियमितताओं की शिकायत: गउपीपला पंचायत मुख्यालय पर बीएलओ और सचिव के लिए वोटिंग के दौरान अनियमितता की शिकायत की गई। इस पर नायब तहसीलदार बीरबल गऊपीपला पहुंचे और बीएलओ और सचिव को हटाकर उपखंड कार्यालय पर लगाया। इधर, बाखेल से भी दीवी देवी के खिलाफ वोटरों को बरगलाने की शिकायत उपखंड कार्यालय पर आई। इस पर मांडवा थानाधिकारी पवनसिंह को वहां भेजा गया।

लूणदा में सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें चार मतदान कक्षों में 8 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई, लेकिन वार्ड एक, दो, तीन के मतदान कक्ष में मतदान 8.30 बजे शुरू हुआ। तकनीकी खामी के कारण मतदान समय पर शुरू नहीं हो पाया। हालांकि 5 बजे बाद भी कई मतदाता मतदान बूथ पर लंबी-लंबी कतारों में वोट डालने के लिए खड़े रहे तथा 6 बजे तक भी करीब 80-90 से अधिक मतदाता के लिए मतदान प्रकिया जारी रही।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER