दुनिया / इस देश के प्रधानमंत्री का कोरोना की वजह से निधन, हुए 1 महीने पहले कोरोना पॉजिटिव

Zoom News : Dec 14, 2020, 09:08 AM
SA: कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद दक्षिण अफ्रीकी देश ईस्वतिनी के प्रधानमंत्री की मृत्यु हो गई। एस्वातिनी के प्रधान मंत्री एम्ब्रोस देलमिनी 1 महीने पहले कोरोना सकारात्मक हो गए थे। 52 वर्षीय पीएम दुलमिनी का दक्षिण अफ्रीका के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। दक्षिण अफ्रीकी देश इस्वातिनी में शासन का तरीका राजतंत्र है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, वहां की सरकार ने रविवार देर रात प्रधानमंत्री के निधन की घोषणा की।

एवेसाटिनी के उप प्रधान मंत्री थेबा मासुकु ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्हें राज परिवार से प्रधानमंत्री अम्ब्रोसे दलामिनी के दुखद और असामयिक निधन के बारे में सूचित करने के आदेश मिले हैं। डिप्टी पीएम ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के एक अस्पताल में इलाज के दौरान रविवार दोपहर उनकी मौत हो गई।

प्रधान मंत्री इमब्रोस देलमिनी को 1 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका में भर्ती कराया गया था, ताकि वे अच्छे चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकें और अपने स्वास्थ्य में तेज़ी से सुधार कर सकें। बयान के अनुसार, उस समय तक प्रधानमंत्री की स्थिति स्थिर थी और वह उपचार के बाद अच्छी प्रतिक्रिया दे रहे थे।

आपको बता दें कि एस्टेविनी एक छोटा सा देश है जो अफ्रीकी महाद्वीप के आसपास की भूमि से घिरा हुआ है। इस देश की जनसंख्या 1.2 मिलियन है। अब तक, 6768 लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इस देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कोरोना के कारण यहां 127 लोगों की मौत हुई है।

Ambarosse Dlamini को नवंबर 2018 में Esvatini का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। इससे पहले, वह एक कंपनी के सीईओ के रूप में काम कर रहे थे। Eswatini ने 18 वर्षों तक बैंकिंग क्षेत्र में काम किया है। वह एसावतिनी नेदबैक के प्रबंध निदेशक भी रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER