क्रिकेट / टी20 विश्व कप 2021 के विजेता के लिए पुरस्कार राशि का हुआ ऐलान

Zoom News : Oct 10, 2021, 04:44 PM
क्रिकेट: 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान की धरती पर शुरू हो रहे टी-20 विश्व कप की प्राइज मनी का आईसीसी ने ऐलान कर दिया है। टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन (लगभग 12 करोड़) और रनरअप रहने वाली टीम को 8 लाख डॉलर (लगभग 6 करोड़) रुपये मिलेंगे। यानी पांच साल बाद खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में विजेता टीम पर जमकर पैसों की भी बरसात होनी है। टूर्नामेंट के पहले मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी से होना है और फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है।

वहीं, टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली टीम को लगभग 3 करोड़ की प्राइज मनी मिलेगी। इसके साथ ही आईसीसी सुपर 12 स्टेज में हर मुकाबला जीतने पर टीमों को बोनस देना भी जारी रखेगी। भारत को विश्व कप में अपना पहला मैच 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इसके बाद टीम 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से और 3 नवंबर को अफगानिस्तान से भिड़ेगी। टीम इंडिया ने 2007 में टी-20 विश्व कप को अपने नाम किया था और साल 2014 में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इस बार विश्व कप में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं और भारत को ग्रुप-2 में रखा गया है।

भारत इस बार टी-20 विश्व कप की मेजबानी कर रहा है और विराट कोहली की अगुवाई में टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। सिलेक्टर्स ने इस बार अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा प्लेयर्स को टीम में शामिल किया है। शिखर धवन और युजवेंद्र चहल जैसे धाकड़ खिलाड़ी वर्ल्ड कप की टीम में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे हैं। आज स्क्वॉड में बदलाव करने का आखिरी दिन है और ऐसा माना जा रहा है कि चहल को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम से जोड़ा जा सकता है। आखिरी बार 2016 में टी-20 विश्व कप खेला गया था, जहां वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराकर दूसरी बार टी-20 विश्व कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER