Pulwama Attack / पुलवामा कांड का पर्दाफाश करने वाले 152 अधिकारियों को जांच उत्कृष्टता पदक से सम्मानित किया जाएगा।

Zoom News : Aug 12, 2021, 07:05 PM

भारत सरकार ने गुरुवार को 152 पुलिस कर्मियों के नामों की घोषणा की, जिनमें 28 महिला अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें 2021 के लिए 'अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक' प्रदान किया गया है।


राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पुलिस अधीक्षक राकेश बलवाल, जिन्होंने 2019 के पुलवामा आतंकी हमले के मामले का खुलासा किया, जिसमें चालीस केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मारे गए थे, कई पुरस्कार विजेताओं में से हैं।

अरुणाचल प्रदेश पुलिस के भीतर एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त एम. हर्षवर्धन को भी अरुणाचल “नौकरी के बदले” कर्मचारी चयन बोर्ड घोटाले की जांच के लिए पेश किया गया है, जिसमें 19 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था।


इन 152 कर्मियों को देश भर में निगमों में प्रकाशित किया जाता है। पुरस्कार पाने वालों में केंद्रीय जांच ब्यूरो के 15, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के 11-11, उत्तर प्रदेश पुलिस के 10, केरल और राजस्थान पुलिस के 9-9, तमिलनाडु पुलिस के 8, बिहार पुलिस के सात, बिहार पुलिस के छह-छह लोग शामिल हैं। गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली पुलिस, और एनआईए से 5।


बाकी अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं।

सम्माननीय एक केंद्रीय प्राधिकरण के अनुसार, इस पुरस्कार का गठन 2018 में "अपराध के अनुसंधान की अत्यधिक विशेषज्ञ आवश्यकताओं को बेचने और जांच अधिकारियों की सहायता से एक शोध में इस तरह की उत्कृष्टता को पहचानने" के लिए किया गया था।


सम्माननीय ने कहा, पुरस्कार में "अधिकारियों की सिफारिश" है। “आमतौर पर कठिन चित्रों को महसूस करना और उनकी प्रशंसा करना उत्कृष्ट होता है और यही यह पदक करता है। यह न केवल उन अधिकारियों के लिए उत्साहजनक है जो सबूत जमा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, बल्कि उनके प्रयासों की सराहना करते हुए भी प्रसन्न होते हैं, ”सम्मानित ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER