दुनिया / ब्रिटेन में खुले पब और बार, शराब पीकर लोगों ने किया हंगामा, चार गिरफ्तार

News18 : Jul 05, 2020, 05:55 PM
लंदन। इंग्लैंड की राजधानी लंदन में 4 जुलाई को कई महीने बाद बार (Bar) और पब (Pub) खोले जाने के बाद जो नज़ारे देखने को मिले, वे बहुत मजेदार और आश्चर्य पैदा करने वाले हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण महीनों से बाहर नहीं निकले लोगों को जब बाहर घूमने का मौक़ा मिला और उन्हें पब, बार और रेस्तरां (Restraunt) आदि खुले मिले तो वे खुद पर काबू नहीं रख पाए शराब पीकर आपे से बाहर चले गए। शनिवार को पब खुलने पर हजारों की संख्या में लोग शराब पीने के लिए टूट पड़े। पुलिस को कई जगह हिंसक वारदात के कारण चार लोगों को गिरफ्तार करना पड़ा।


शराबियों की गलत हरकतों से बंद करना पड़ा बार

लंदन, ब्लैकपूल और न्यूकैसल में भी व्यस्त पबों से शराबी नशे में धुत्त होकर निकलते हुए देखे गए लेकिन इनके खराब व्यवहार के कारण नॉटिंघमशायर के चार शहरों में कुछ पबों को लोगों के खराब व्यवहार के कारण बंद करना पड़ा और चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। नॉटिंघमशायर पुलिस के इंस्पेक्टर क्रेग बेरी ने बताया कि एक पब में असामाजिक व्यवहार संबंधी रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है जिसमें एक खिड़की तोड़ने और एक मामूली हमले की खबर मिली है।

हिंसक घटनाओं के चलते जल्द बंद हुआ पब

लीसेस्टरशायर में नार्बोरो के एक पब में एक हमलावर द्वारा हमला किए जाने और गर्दन में चोट लगने की घटना के बाद उसे भी जल्दी बंद करना पड़ा।इस बीच एसेक्स में ब्रेंटवुड की हाई स्ट्रीट पर एक विवाद हुआ जिसमें चार लोगों को गिरफ्तार किया गया था।सुपर शनिवार को पूरे ब्रिटेन ने चार महीने के लॉकडाउन के खुलने के बाद सुबह 6 बजे से ही पबों में घुस गए थे।


पीएम बोरिस जॉनसन ने की थी ये अपील

प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेनवासियों को को "समझदार" होने और नियमानुसार बर्ताव करने का आग्रह किया था। इसके साथ ही प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के बावजूद ठीक से व्यवहार न करने पर स्थानीय लॉकडाउन लगाने की धमकी भी दी थी। स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने भी इस संबंध में कहा कि लोग पब आदि में मजे करने के अधिकारी हैं लेकिन यदि कोई कानून तोड़ता है तो वह व्यक्ति सलाखों के पीछे भी जा सकता है। मैं आनंद से नहीं मरना चाहता लेकिन आपकी बेवकूफियों के कारण आप वायरस से मर सकते हैं। सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों आदि को समझाने के लिए और ग्राहकों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए स्क्रीन, पोस्टर और फर्श पर चिह्नों के साथ पब्स को खोला गया है।

पबों को फुटबॉल मैच दिखाने की अनुमति होगी लेकिन यह सब बहुत शान्ति के साथ होना चाहिए ताकि शोरशराबे से पीने वालों के गिलासों से शराब बाहर न छलके। लोगों को घर के किसी एक सदस्य के साथ ही पब जाने की अनुमति होगी। उन्हें शहर छोड़ने से पहले अपना पूरा विवरण पब में लिखवाकर जाना होगा। लोगों को बार तक जाने के बजाए मेज पर बैठकर ही अपना आर्डर आने का इन्तजार करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER