देश / पुद्दुचेरी सीएम ने राष्ट्रपति से की किरण बेदी को एलजी पद से हटाने की मांग

News18 : Dec 26, 2019, 11:42 AM
पुडुचेरी. पुडुचेरी (Puducherry) के मुख्यमंत्री (CM) वी नारायणसामी (V Narayanasamy) ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से उपराज्यपाल (Lieutenant Governor) किरण बेदी (Kiran Bedi) को तुरंत वापस बुलाने का अनुरोध करते हुए बुधवार को कहा कि वह उनके मंत्रिमंडल (The Cabinet) के विभिन्न कल्याणकारी कदमों (Welfare Measures) और फैसलों को लागू करने में ‘‘बाधा’’ डाल रही हैं.

मुख्यमंत्री (CM) ने यहां पत्रकारों से कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति (President) को 23 दिसम्बर को उस दौरान एक विस्तृत ज्ञापन सौंपा था जब वह एक दीक्षांत समारोह (Convocation) में शामिल होने के लिए इस केन्द्र शासित प्रदेश की यात्रा पर आये थे.

'योजनाओं को लागू करने में बाधाएं खड़ी कर रही हैं उपराज्यपाल'

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने राष्ट्रपति से हस्तक्षेप करने और उपराज्यपाल के रूप में किरण बेदी को वापस बुलाये जाने का अनुरोध किया है.’’ नारायणसामी (V Narayanasamy) ने कहा कि उन्होंने ज्ञापन में कहा था कि उपराज्यपाल बनने के बाद से बेदी ने पुडुचेरी (Puducherry) के विकास में कोई योगदान नहीं दिया.

उन्होंने कहा था कि उपराज्यपाल ‘‘मनमाने ढंग’’ से काम कर रही हैं और एक समानांतर सरकार (Parallel Government) चलाना चाहती हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि उपराज्यपाल योजनाओं को लागू करने में बाधाएं खड़ी कर रही है.’’

पहले भी केंद्र से कर चुके हैं बेदी को वापस बुलाए जाने की मांग

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसलिए उन्होंने राष्ट्रपति से हस्तक्षेप करने और पुडुचेरी की उपराज्यपाल के रूप में किरण बेदी को तत्काल वापस बुलाये जाने का अनुरोध किया है. कांग्रेस सरकार (Congress Government) ने पहले भी केन्द्र से बेदी को वापस बुलाने की मांग की थी.मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने ज्ञापन में कहा था कि उनके नेतृत्व वाली सरकार पिछले तीन वर्षों से विभिन्न प्रशासनिक और राजकोषीय मुद्दे (Various Administrative and Fiscal Issues) झेल रही है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने उनकी मांगों पर गौर करने का आश्वासन दिया है.

मुख्यमंत्री ने NRC को बताया व्यर्थ और 'हिंदुत्व' का लक्ष्य हासिल करने की कवायद

संशोधित नागरिकता कानून (CAA) लाने के लिए केन्द्र की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कानून और एनआरसी (NRC) ‘‘व्यर्थ’’ है और भाजपा द्वारा ‘‘हिंदुत्व’’ के लक्ष्य को हासिल करने के उद्देश्य से यह कवायद की गई है.

सभी धर्मनिरपेक्ष दल सीएए (CAA) और एनआरसी (NRC) के खिलाफ सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेतृत्व में गुरूवार को एक बड़ी रैली करेंगे.

'हिजाब पहनी छात्रा की परेशानियों की नहीं थी जानकारी'

‘हिजाब’ पहनी हुई एक स्नातकोत्तर छात्रा को पांडिचेरी विश्वविद्यालय (Pondicherry University) में दीक्षांत समारोह में शामिल होने से कथित तौर पर रोक दिये जाने की घटना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति कोविंद के साथ दीक्षांत समारोह में व्यस्त थे.

उन्होंने कहा कि उन्हें छात्रा के सामने आई परेशानियों के बारे में जानकारी नहीं थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि उन्होंने विश्वविद्यालय (University) के कुलपति को इस घटना की जांच करने और उन्हें एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने को कहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER