मौसम / पूरे UP में बारिश का कहर, अब 2 दिनों तक प्राइमरी स्कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक सब बंद

Zoom News : Sep 16, 2021, 10:07 PM
Heavy rainfall in UP: उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के बाद अब सरकार ने शैक्षणिक संस्‍थानों को दो दिनों के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है. मौसम विभाग ने भी राजधानी सहित कई इलाकों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश ने अब परेशानी का सबब खड़ा कर दिया है. मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके बाद अब सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए दो दिनों के लिए प्राइमरी से लेकर यूनिवर्सिटी तक सभी शिक्षण संस्‍थानों को बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. अब सभी शिक्षण संस्‍थान सोमवार को खुलेंगे. गौरतलब है कि लखनऊ समेत कई जिलों में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं राजधानी में बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी लगातार होती रही. ऐसे में पूरे शहर में जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है.

सीएम ने दिए निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के को देखते हुए सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर राहत कार्यों पर नजर रखने के लिए भी कहा है. इसके साथ ही अगले 02 दिन, 17 व 18 सितम्बर को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने का निर्देश दिया गया है.

नुकसान का आंकलन हो

सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि बारिश से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए. इसके साथ ही जल जमाव की स्थिति में पानी को निकालने की प्राथमिकता पर व्यवस्‍था करवाई जाए. सीएम योगी ने निर्देश दिए कि सभी जनपदों के अधिकारी अपने क्षेत्र में बारिश के चलते हुए नुकसान का सही सही आंकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें.

टूट सकता है रिकॉर्ड

गौरतलब है कि राजधानी में गुरुवार सुबह 8.30 बजे से लेकर शाम को 5.30 बजे तक 115 मिलीमीटर बारिश लखनऊ में दर्ज की गई है. जानकारी के अनुसार इस साल 28 जुलाई को इस सीजन की सबसे ज्यादा बारिश हुई थी. उस दौरान 24 घंटे में कुल 115 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी. इससे पहले 2012 में 24 घंटे के दरम्यान कुल 138 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी.


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER