RBSE 12th Arts Result 2020: / राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट का रिजल्ट जारी, 90.70% पास, देखें rajresults.nic.in

News18 : Jul 21, 2020, 04:31 PM
RBSE Rajasthan Board 12th Arts Result: राजस्थान एजुकेशन बोर्ड ने साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के बाद अब 12वीं क्लास की आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट भी मंगलवार 21 जुलाई को जारी कर दिया। इसके साथ ही इस एग्जाम में बैठने वाले 6 लाख से ज्यादा छात्र'छात्राओं का इंतजार भी खत्म हो गया।

इस साल 12वीं में कुल पास प्रतिशत 90.70 रहा। इस बार जहां 93.10 प्र​तिशत लड़कियां पास हुईं, वहीं लड़कों में 88.45 फीसदी रिजल्ट रहा। स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। इस साल कोरोना वायरस की वजह से रिजल्ट जारी करने में देर हुई है।

रिजल्ट की खास बातें

- कुल परिणाम 90.70 प्रतिशत रहा।

- 93.10 प्र​तिशत लड़कियां पास हुईं।

- लड़कों का पास प्रतिशत 88.45 रहा।

- कुल छह लाख के करीब स्टूडेंट्स ने दी थी परीक्षा।

- इस साल भी मेरिट लिस्ट जारी नहीं हुई।

- राजस्थानी साहित्य में सबसे बेहतर रहा परिणाम। कुल 99.29 फीसदी पास।

- गणित में 98.52 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल।

- इंग्लिश लिटरेचर में 98.98 प्रतिशत पास।

साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट ऐसा रहा

राजस्थान बोर्ड ने इसी महीने साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के रिजल्ट का ऐलान किया था। जहां साइंस में कुल 91.96 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल रहे थे, वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में 94.49 प्रतिशत स्टूडेंट्स बाजी मारने में सफल रहे थे। बोर्ड ने इस साल चार चरणों में रिजल्ट जारी करने का फैसला किया था। इसके तहत तीन चरणों में 12वीं के नतीजे जारी किए गए, वहीं अब चौथे चरण में दसवीं का रिजल्ट जुलाई के अंत तक घोषित किए जाने की उम्मीद है।


मेरिट लिस्ट नहीं हुई जारी

राजस्थान एजुकेशन बोर्ड ने साइंस और कॉमर्स की तरह ही आर्ट स्ट्रीम के नतीजों के बाद मेरिट लिस्ट जारी नहीं की। राजस्थान बोर्ड ने कुछ सालों से मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है और इस बार भी ऐसा ही किया गया है। इस साल कोरोना वायरस के चलते उपजे हालात के बीच मूल्यांकन कार्य में भी काफी समय लगा।


पिछले साल का हाल

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स के लिए पिछले साल करीब 4 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था और कुल पास प्रतिशत 88 फीसदी था।


जानिए कब आएगा दसवीं का रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड ने अब 12वीं कक्षा की सभी स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। ऐसे में अब सभी की निगाहें इस बात पर लग गई हैं कि आखिर बोर्ड दसवीं के परिणाम की घोषणा कब करेगा। राजस्थान बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया था कि जुलाई के अंत तक दसवीं का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में अब दसवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER