Rajasthan Crisis / होर्स ट्रेडिंग का दावा करते आडियो टेप वायरल, बागी एमएलए भंवरलाल ने कहा है CM ने हताशा में फर्जी आडियो तैयार करवाए

Zoom News : Jul 16, 2020, 10:39 PM

Jaipur | राजस्‍थान के सियासी संकट के बीच कांग्रेस ने एक ऑडियो जारी करते हुए दावा किया है कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) और सचिन पायलट के समर्थक विधायक भंवरलाल शर्मा (Bhanwarlal Sharma) की बातचीत का रिकॉर्ड है। हालांकि, जूम न्यूज इन ऑडियो की पुष्टि नहीं करता। साथ ही, यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह ऑडियो कब के हैं।  इस ऑडियो को जारी करते हुए दावा किया है कि केंद्रीय मंत्री, जयपुर निवासी संजय जैन के माध्यम से भंवरलाल शर्मा एमएलए से सम्पर्क में हैं। MLA भंवरलाल शर्मा ने इसका खंडन किया है और कहा है कि यह टेप फर्जी है और उनकी छवि खराब करने की कोशिश है। इन आडियो से एक बात तो साफ हो गई कि फोन टेप किए जा रहे थे।

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि राज्य में कांग्रेस की आपसी लड़ाई में भाजपा राजस्थान और केन्द्रीय नेताओं के विरुद्ध झूठे आरोप लगाकर बदनाम किया जा रहा है; यह शर्मनाक है अशोक गहलोत कुर्सी बचाने के लिए इस हद तक उतर जांएगे कि मुख्यमंत्री निवास से नकली  आडियो जारी करके नेताओं का चरित्र हनन किया जा रहा है।


यहां सुनें राजस्थान के सभी वायरल आडियो


नए प्रदेशाध्यक्ष ने कसा तंज

कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने गजेन्द्रसिंह शेखावत पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है। 

ऑडियो में दर्ज है ये बातचीत

हॉर्स ट्रेडिंग के मामले में ऑडियो के हिसाब से भंवर लाल द्वारा वांछित 30 विधायकों की संख्या शीघ्र पूरी होना बताने पर, एक व्यक्ति सरकार के घुटने टिकाने की बात करता है। इसके अलावा यह भी कहा गया कि आप लोग होटल में 8-10 दिन रुको, राज तो बाड़े में लम्बे समय तक नहीं रह सकता, जैसे ही ये छोड़ेंगे लोग अपने पास आ जाएंगे. जबकि ऑडियो में इस संबंध में यह कहा गया कि आप सचिन पायलट को कह उनकी लिस्ट में अपना और गिरधारी का नाम पृथक करा लेना. मैं आपका गजेन्द्र सिंह से डायरेक्ट करा दूंगा.


यह बोले विधायक भंवरलाल शर्मा

भंवरलाल शर्मा ने एक वीडियो जारी कर बयान दिया है कि मुख्यमंत्री का ओएसडी लोकेश शर्मा एमएलए को दबाव में लेने के लिए फर्जी आडियो तैयार करवाकर जगह—जगह भेज रहा है। मुख्यमंत्री अभी हताशा में है। न मेरी आवाज है और नही वार्ता हुई। यह टोटल फर्जी है।


राजस्थान उच्च न्यायालय अब शुक्रवार को सुनेगा बागी विधायकों की अर्जी

बहरहाल, राजस्थान उच्च न्यायालय की खंड पीठ सचिन पायलट और 18 अन्य बागी कांग्रेस विधायकों को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जारी अयोग्यता नोटिसों को चुनौती देने के लिए दायर याचिका पर अब शुक्रवार को सुनवाई करेगी. इससे पहले कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष सी.पी.जोशी से शिकायत की थी कि सचिन पायलट सहित इन 19 विधायकों ने कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल होने के पार्टी के व्हिप का उल्लंघन किया है, इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने मंगलवार को सभी को नोटिस जारी किया. पायलट खेमे के विधायकों का कहना है कि पार्टी का व्हिप सिर्फ तभी लागू होता है जब विधानसभा का सत्र चल रहा हो. विधानसभा अध्यक्ष को भेजी गयी शिकायत में कांग्रेस ने पायलट और अन्य बागी विधायकों के खिलाफ संविधान की दसवीं अनुसूची के पैराग्राफ 2(1)(ए) के तहत कार्रवाई करने की मांग की है. इस प्रावधान के तहत अगर कोई विधायक अपनी मर्जी से उस पार्टी की सदस्यता छोड़ता है, जिसका वह प्रतिनिधि बनकर विधानसभा में पहुंचा है तो वह सदन की सदस्यता के लिए अयोग्य हो जाता है.''


तीनों वायरल ऑडियो क्लिक में बातचीत का शब्दश: विवरण-  


पहला ऑडियो:


इसमें एक व्यक्ति कह रहा- जो साथी हमारे दिल्ली में बैठे हैं वो पैसा ले चुके हैं। पहली किश्त पहुंच चुकी है। फिर कब मिल रहे हैं, कल? दूसरा-  कल सुबह जल्दी 8 बजे मिलते हैं। पहला- नहीं, आप आराम से आओ 11 बजे तक। दूसरा- मुझे उसी दिन वापस भी आना है। पहला- नहीं। दूसरा- क्यों। पहला- हम वापस नहीं ले सकते न। दूसरा- ऐसा करते हैं सुबह मिलते हैं। मुझे कुछ और काम भी है दिल्ली में। 8-9 बजे वो निपटा लेता हूं, फिर जब आप कहोगे तब मिल लेंगे। फोन पर कम। पहला- अब हम लीगली मूव करेंगे। दूसरा- आपका एक्शन डिसाइड हो गया न। पहला- कैसे। दूसरा- आप कौन सी लाइन ले रहे हैं। पहला- हां, हम लाइन ले रहे हैं। दूसरा- आप उन्हीं के साथ हैं न। पहला- हां। दूसरा- चांदना को कोई फोन नहीं आया। पहला- नहीं और न ही मैंने किया।


दूसरा वायरल ऑडियो:

पहला- अकेले ही हो न। दूसरा- हां। पहला- दो-तीन दिन में संख्या पूरी हो जाएगी। दूसरा- हां। पहला- मैंने बता दिया है कि 2 जने हैं जो हिचकिचा रहे हैं, उनकी डायरेक्ट आप से बात है। कहीं भी कोई दिक्कत नहीं है तुरंत काम होगा। दूसरा- हां। पहला- अब सचिन की लिस्ट देंगे तो कह देना की साहब मेरी बात हो रखी है नाम मत लेना। दूसरा- हां, कह दूंगा। पहला- गजेंद्र जी से बात करा दीजिए। दूसरा- अभी करा देता हूं। पहला - हां करा दो। तीसरा व्यक्ति- गजेंद्र सिंह बोल रहा हूं महाराज। दूसरा- आपको आशीर्वाद देता हूं, विजयी भव:। तीसरा- अरे आपके साथ विजयी हैं। दूसरा- 1-2 दिन में संख्या पूरी हो जाएगी। तीसरा- संजय जी ने भी बात की। अब हमें 8 से 10 दिन रुकने की हिम्मत रखनी होगी। राज इतने दिन बाड़ेबंदी में नहीं रह सकता। जैसे ही बाहर आएंगे अपने पास आएंगे। दूसरा- मैं भी समझता हूं होटल से राज नहीं चलता। संख्या बल है नहीं। बाकी संजय की बात हो गई होगी। मेरा लिस्ट में नाम नहीं है। ठीक साहब।


तीसरा ऑडियो:


तीसरा ऑडियो पहला- हैलो दूसरा- हां, ठीक है साहब सारी बात हो गई। कोई शंका नहीं रही। पहला- हां, अब सरकार हो नहीं सारे तो प्रयास करने पड़े। दूसरा- अपना तो ठीक है बाकी आप देखो एक बार संख्या बल हो जाए, तो मैं पूरा प्रोग्राम आपको बता ही दिया है। पहला- हां, ठीक है। दूसरा- मेरे पास आपकी और एक जिम्मेदारी है, आपकी बात हो गई। पहला- ठीक है। दूसरा- आपकी वरिष्ठता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। चिंता मत करो। पहला- ठीक है दूसार- अब तो बस चेतन डूडी और बलवंत पूनिया पहला- चेतन डूडी भी आएगा, बलवंत पूनिया भी आएगा, और भी आएंगे। दूसरा- फिर तो बढ़िया हो जाएगा।


(नोट- इन ऑडियो में बातचीत का कुछ अंश समझ में नहीं आ रहा है। ऐसे में उसे हटा दिया गया है।)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER