जयपुर / राजस्थान के समाज कल्याण मंत्री मेघवाल बोले, जल्दी करो ताकि बच्चे हॉस्टल में रहकर पढ़ सकें

Zoom News : Aug 28, 2019, 04:13 PM
राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने आज बुधवार को शासन सचिवालय के मंत्रालय भवन स्थित अपने कक्ष में अनुसूचित जाति छात्रावास भवन निर्माण कार्य, देवनारायण आवासीय विद्यालय एवं छात्रावास भवन निर्माण कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं आर.एस.आर.डी.सी. के अधिकारियों की उपस्थिति में उन्होंने विभिन्न निर्माण कार्यों में हो रही देरी पर चिंता जताते हुए कहा काम जल्दी पूरा करें ताकि बच्चे हॉस्टल में रहकर पढ़ सकें। 
प्रमुख शासन सचिव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अखिल अरोड़ा एवं निदेशक  सांवरमल वर्मा के साथ विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी बैठक में उपस्थित रहे। 
मेघवाल ने छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों के ऎसे भवन जिनका निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है, किन्तु बिजली अथवा पानी कनेक्शन के अभाव में विभाग को कब्जा प्राप्त नहीं हुआ है, उनका कार्य आगामी 30 सितम्बर तक आवश्यक रूप से पूर्ण कर विभाग को संभलवाने के लिये सार्वजनिक निर्माण विभाग/आर.एस.आर.डी.सी. के अधिकारियों को पाबंद किया। 
कुछ ऎसे भवन हैं, जिनकी स्वीकृति को दो वर्ष से अधिक का समय हो चुका है किन्तु अभी तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। ऎसे भवनों का कार्य आगामी 31 दिसम्बर तक पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया। साथ ही स्वीकृति वाले जो निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो पाये हैं उनका कार्य आगामी 31 मार्च, 2020 तक पूरा करने के लिये निर्देशित किया ताकि अगले वर्ष नये सत्र में छात्र/छात्राओं को इन छात्रावासों/आवासीय विद्यालयों में अध्ययन का लाभ प्राप्त हो सके। 
मेघवाल ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये कि वर्ष 1960 से संचालित विभागीय छात्रावास/आवासीय विद्यालय में से जो जर्जर अवस्था में हैं, उनकी मरम्मत एवं सुधार कार्य के लिये सूची तैयार कर प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित किये जावें ताकि उसके लिये आवश्यक धनराशि स्वीकृत कराई जा सके। 
मेघवाल ने कार्यों में हो रही देरी पर नाराजगी जताते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों को शीघ्र ही समय सीमा तय कर विवरण प्रस्तुत करने के लिये कहा और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाने के भी निर्देश दिए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER