REET 2021 / रीट परीक्षा में गड़बड़ी ! केंद्र पर 30 मिनट देरी से पहुंचा प्रश्न पत्र, अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र लीक कराने और नक़ल का आरोप लगाया

Zoom News : Sep 27, 2021, 11:43 AM
अलवर जिले के मांढण कस्बे में ढीकवाड़ परीक्षा केंद्र पर रीट परीक्षा के दौरान गड़बड़ी सामने आई है। मांढ़ण कस्बे के ढीकवाड़ गांव के श्रीमती कमला देवी महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर सुबह की पारी में रीट का प्रश्न पत्र आधा घंटा देरी से पहुंचा। देरी होने के कारण अभ्यर्थियों ने हंगामा किया और परीक्षा केंद्र से बाहर आ गए।

परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्र के अधिकारियों पर प्रश्न पत्र लीक करा कुछ अभ्यर्थियों को एक अलग कमरे में नकल करवाने का आरोप लगाया। परीक्षार्थियों ने आरोप लगाया कि परीक्षा केंद्र के कमरा नंबर तीन पर अध्यापक कुछ परीक्षार्थियों को नकल करा रहे हैं। कमरे में रीट से जुड़ी गाइड भी मिली। उक्त कमरे में परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को पहले ही ओएमआर शीट भरकर दे दी गई थी। जब्कि अन्य कक्षों में परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद भी प्रश्न पत्र नहीं पहुंचा था। प्रश्न पत्र नहीं मिलने के कारण परीक्षार्थी केंद्र के बाहर आकर हंगामा करने लगे। परीक्षा केंद्र पर पहली पारी में करीब 600 परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी। हंगामे के बाद जिला कलक्टर नन्नूमल पहाड़िया, भिवाड़ी पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, अलवर पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम मौके पर पहुंचे और मामला शांत कराने का प्रयास किया। जिला कलक्टर ने बताया कि पहली पारी की परीक्षा फिर से होगी।

अभ्यर्थियों का आरोप, मोबाइल व किताब मिली

परीक्षा केंद्र से बाहर आए अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि कमरा नंबर तीन में परीक्षा दे रहे कुछ छात्रों के पास मोबाइल व किताबें भी थी। वहीं असल परीक्षार्थी के बजाए कोई और पेपर दे रहा था। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि कुछ छात्रों को पहले ही प्रश्न पत्र बांट दिए। उनकी ओएमआरशीट भी भरी हुई थी। आरोप लगाते हुए छात्र कमरों से बाहर आए और हंगामा करने लगे। पुलिस ने हंगामा करने वाले तीन अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है।

किसानों के ऊपर अव्यवस्था का ठीकरा फोड़ा 

जिला प्रशासन ने परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र देरी से पहुंचने का ठीकरा शाहजहांपुर बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन पर फोड़ दिया। जिला कलक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने कहा कि किसान आंदोलन के कारण यातायात व्यवस्था गड़बड़ा जाती है। जाम के कारण प्रश्न पत्र 15 मिनट देरी से पहुंचे। जिला कलक्टर ने प्रश्न पत्र लीक होने या किसी तरह की नकल कराने की बात से इंकार किया है।

अफवाह फ़ैलाने वालों पर होगी कार्रवाई- जिला कलक्टर

अलवर जिला कलक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कुछ अभ्यर्थी पूरी तैयारी करके नहीं आए थे। इसलिए उन्होंने प्रश्न पत्र लीक होने व गड़बड़ी का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र पर किताब मिलना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि ना तो कोई प्रश्न पत्र लीक हुआ ना ही कोई नकल हुई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER