बोर्ड परीक्षा 2021 / स्कूल करा रहे ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षाएं, बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान अभी नहीं

Zoom News : Dec 21, 2020, 09:06 AM
बोर्ड परीक्षा 2021: इस सत्र के लिए बोर्ड परीक्षा की तारीखों के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन कई स्कूल पहले से ही ऑनलाइन मोड में प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। स्कूलों का कहना है कि छात्रों को समय पर पूरी तरह से तैयार करने के लिए यह करना आवश्यक है। शिक्षा मंत्रालय ने अभी तक कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें जारी नहीं की हैं, लेकिन यह स्पष्ट कर दिया गया है कि परीक्षा केवल पेन और पेपर मोड में होगी। एजेंसी के अनुसार, दिल्ली के स्कूल ऑनलाइन मोड में प्री-बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहे हैं, जबकि गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा में, संबंधित राज्य सरकारों द्वारा प्रतिबंधों में ढील देने के बाद परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि 2021 में, बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन नहीं होगी और लिखित मोड में आयोजित की जाएगी। COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के स्कूलों को मार्च में बंद कर दिया गया था, जिसे 15 अक्टूबर के बाद कुछ राज्यों में आंशिक रूप से फिर से खोल दिया गया था। हालांकि, कुछ राज्यों ने संक्रमण की बढ़ती संख्या के कारण स्कूल को बंद रखने का फैसला किया है। बता दें कि शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है कि इस साल मार्च में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करना अनिवार्य नहीं है।

संक्रमण के कारण 2020 की अधिकांश परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा और छात्रों को अंकन प्रणाली के आधार पर उत्तीर्ण किया गया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10 दिसंबर को छात्रों के साथ बातचीत की और आगामी बोर्ड परीक्षाओं के संचालन के बारे में विभिन्न चिंताओं के बारे में सवालों के जवाब दिए। वह 22 दिसंबर को फिर से शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे, जिसके बाद परीक्षा कार्यक्रम पर निर्णय होने की उम्मीद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER