देश / लॉकडाउन में दूसरी बार SBI ग्राहकों को झटका, आपकी बचत पर होगा ये असर

AajTak : May 08, 2020, 03:37 PM
दिल्ली: लॉकडाउन के बीच बैंकों ने कर्ज लेने की राह आसान की है लेकिन इसके साथ ही मुनाफे पर भी कैंची चलाई गई है। इसका नुकसान उन ग्राहकों को सबसे अधिक हुआ है जो अपनी सेविंग्स को बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट करा देते हैं। ऐसे ग्राहकों का मुनाफा कम हो गया है।

अगर देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की बात करें तो सिर्फ लॉकडाउन में फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज में दो बार कटौती की गई है। वहीं कुल दो महीने में तीसरी बार है जब फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दर कम हो गई है। यहां बता दें कि देश में पारंपरिक, सुरक्षित और निश्चित ब्याज इनकम के लिए बड़े पैमाने पर FD में निवेश किया जाता है।

अभी कितनी हुई है कटौती

एसबीआई ने ​3 साल की अवधि तक की एफडी पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक घटा दी है। बैंक की तरफ से तय नई दरें 12 मई से लागू होंगी। इससे पहले 28 मार्च को एफडी पर कटौती की गई थी। तब SBI ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल एफडी पर ब्याज दरें 0.50 फीसदी तक घटाने का ऐलान किया था।  

अभी क्या है ब्याज दर।।।।

SBI की वेबसाइट के मुताबिक वर्तमान में 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट में 7 से 45 दिन की जमा पर ब्याज दरें 3।5 फीसदी है।इसी तरह, 46 से 179 दिन की जमा पर ब्याज दरें 4।5 फीसदी तो वहीं 180 दिन से 210 दिन की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दरें 5 फीसदी हैं।

211 दिन से 1 साल से कम की अवधि वाली एफडी पर मौजूदा रेट  5 फीसदी जबकि 1 साल से लेकर 10 साल तक अवधि पर आपको 5।7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

बता दें कि बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए ‘एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट’ स्कीम लॉन्च किया है। इस नए प्रोडक्ट में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा की अवधि के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 30 बेसिस प्वॉइंट्स का अतिरिक्त प्रीमियम मिलेगा। इस स्कीम की डेडलाइन 30 सितंबर 2020 है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER