G-20 Summit / देखिये दुनिया के कौन कौन से बड़े नेता G20 में आ रहे है भारत, यहां पूरी लिस्ट

Zoom News : Sep 05, 2023, 06:08 PM
G-20 Summit: जी20 समिट के लिए देश की राजधानी दिल्ली पूरी तरह से तैयारी है। विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए राजधानी में जोरदार तैयारियां की गई हैं। पहली बार भारत इतने बड़े स्तर पर विदेशी मेहमानों की जी20 समिट के बतौर अगवानी कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सहित कई देशों के बड़े बड़े नामचीन राष्ट्राध्यक्ष 9 और 10 सितंबर को होने वाली जी20 समिट का हिस्सा बनेंगे। जानिए कौन कौनसे देश के राष्ट्राध्यक्ष भारत आ रहे हैं और किन देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस समिट में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। 

भारत ​की राजधानी दिल्ली जी20 समिट के लिए पूरी तरह तैयार है। इस शिखर सम्‍मेलन में दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह के नेता डिजिटल परिवर्तन, जलवायु वित्तपोषण, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), और खाद्य सुरक्षा सहित कई प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे और समाधान ढूंढेंगे। 

जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को भारत पहुंचेंगे। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह और अन्य जी20 भागीदार कई मुद्दों, रूस-यूक्रेन युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों और बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। 

चीन के प्रधानमंत्री ली क्‍यांग

चीन के प्रधानमंत्री ली क्‍यांग जी20 शिखर सम्मेलन में देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस बात की पुष्टि हो गई है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस साल दिल्ली में होने वाली बैठक में शामिल नहीं होंगे। यह पहली बार होगा कि 2008 में पहले आयोजन के बाद से कोई चीनी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहा है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वह समिट में भाग लेने के लिए कार्यभार संभालने के बाद भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे। हालांकि इससे पहले वे कई बार भारत आ चुके हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी व्यक्तिगत उपस्थिति की पुष्टि की है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की भारत यात्रा तीन देशों के दौरे का हिस्सा होगी, जिसमें वह इंडोनेशिया और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे। 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो शनिवार और रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली पहुंचने से पहले आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे। यहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेने जा रहे हैं।

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने नई दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि की है। अपनी भारत यात्रा से पहले, शोल्ज़ ने जर्मन रेडियो स्टेशन डॉयचलैंडफंक के साथ एक इंटरव्‍यू में इस बात पर जोर दिया कि रूस और चीन के राष्ट्राध्यक्षों की अनुपस्थिति के बावजूद जी20 शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण बना हुआ है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं। उनके यूक्रेन युद्ध पर रूस की आलोचना का नेतृत्व करने की संभावना है।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-येओ

यूं सुक-येओ ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है। वह वैश्विक नेताओं के सामने उत्तर कोरिया की लगातार बढ़ती मिसाइल उकसावों और परमाणु खतरों को उजागर कर सकते हैं।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों

इमैनुएल मैक्रॉन 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं। इमैनुएल मैक्रॉन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है। हाल ही में पीएम मोदी ने फ्रांस की यात्रा की थी। तभी से ही द्विपक्षीय संबंध और गहरे हुए हैं।

सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

मोहम्मद बिन सलमान के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है, लेकिन आधिकारिक पुष्टि की अभी प्रतीक्षा है। भारत ने उन्हें स्टेट विजिट का निमंत्रण दिया है।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा

सिरिल रामाफोसा ने भारत की G20 अध्यक्षता के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है. बांग्लादेश उन देशों में से एक हैं, जिन्हें भारत ने पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है.

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन

तैय्यप एर्दोगन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने वाले हैं, जहां वह जलवायु परिवर्तन सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज

अल्बर्टो फर्नांडीज ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है।

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू देश में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने और ढांचागत विकास के लिए वैश्विक पूंजी जुटाने के उद्देश्य से जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER