Rajya Sabha Elections / राजस्थान से सोनिया गांधी, गुजरात से जेपी नड्डा पहुंचे राज्यसभा- ये नेता भी चुने गए निर्विरोध

Zoom News : Feb 20, 2024, 06:30 PM
Rajya Sabha Elections: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनके अलावा बीजेपी के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को भी राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुना गया है. विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने कहा कि इन्हें निर्विरोध चुना गया है. मंगलवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था. विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया- चूंकि कोई अन्य उम्मीदवार इनके खिलाफ नहीं लड़ रहा था इसलिए इन तीनों नेताओं को निर्विरोध चुना गया है.

उधर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवारों को भी गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है. गुजरात में राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं और सभी सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. नड्डा के अलावा निर्विरोध चुने गए तीन अन्य उम्मीदवारों में हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, भाजपा नेता जसवन्तसिंह परमार और मयंक नायक हैं.

मनमोहन सिंह का कार्यकाल हो रहा खत्म

कांग्रेस के डॉ. मनमोहन सिंह और भाजपा के भूपेन्द्र यादव का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. वहीं तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा की भी खाली हो गई थी. किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा दे दिया था. राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं. इन नतीजों के बाद कांग्रेस के पास छह और बीजेपी के पास चार सदस्य हैं.

रायबरेली वासियों के लिए लिखा पत्र

इससे पहले सोनिया गांधी ने पत्र लिखकर साफ किया था कि वो रायबरेली से अगली बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी. उन्होंने रायबरेली वासियों को भावुक पत्र लिखा था और रायबरेली के साथ-साथ अमेठी की जनता को भी साथ देने के लिए धन्यवाद दिया. सोनिया गांधी ने ये भी बताया था कि सेहत की वजह से वो सक्रिय राजनीति से अलग होना चाहती हैं.

बिहार के सभी छह उम्मीदवार निर्वाचित

उधर बिहार के भी सभी छह उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं. राज्यसभा के लिए बिहार से बीजेपी के दो, आरजेडी के दो, आरजेडी के एक और कांग्रेस से एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. सभी को निर्विरोध राज्यसभा का सदस्य चुन लिया गया है. बीजेपी की तरफ से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था जबकि जेडीयू से संजय झा को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया गया था. वहीं राष्ट्रीय जनता दल से मनोज झा और संजय यादव, कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह ने नोमिनेशन फाइल किया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER