IND vs SA / साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी- देखें प्लेइंग 11

Zoom News : Dec 26, 2023, 02:04 PM
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला आज से सेंचुरियन में खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर बॉलिंग का फैसला किया है। सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान में मुकाबला दोपहर 1:30 बजे से शुरू होना था, लेकिन बारिश की वजह से टॉस में देरी हुई।

प्रसिद्ध कृष्णा टेस्ट डेब्यू कर रहे
भारत की तरफ से तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। वहीं साउथ अफ्रीका की तरफ से नांद्रे बर्गर और डेविड बेडिंघम को टेस्ट डेब्यू का मौका मिला है। चोटिल होने की वजह से रवींद्र जडेजा प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं हैं।

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। दोनों ही टीमों के लिए सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचने के लिहाज से अहम है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), आर अश्विन, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, ऐडन मार्करम, टोनी डी जॉर्जी, कीगन पीटरसन, डेविड बेडिंघम, काइल वेरियन (विकेटकीपर), मार्को यानसन, कगिसो रबाडा, जेराल्ड कूट्जी और नांद्रे बर्गर।

साउथ अफ्रीका में 17% टेस्ट ही जीत सका भारत
साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया ने 8 सीरीज खेलीं, शुरुआती 4 भारत ने एकतरफा गंवाईं। 2010 में पहली बार सीरीज ड्रॉ रही और 2013 से 2021 तक 3 बार टीम इंडिया सीरीज जीत के करीब पहुंची, लेकिन तीनों में टीम को हार ही मिली। भारत ने यहां कुल 23 टेस्ट खेले और टीम को महज 4 टेस्ट यानी 17.39% मुकाबलों में ही जीत मिली। टीम ने 12 टेस्ट गंवाए, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक कुल 15 टेस्ट सीरीज खेली गईं। इसमें 4 भारत जीता, जबकि 8 में साउथ अफ्रीका को जीत मिली और 3 सीरीज ड्रॉ रहीं। दोनों टीमों के बीच ओवरऑल 42 टेस्ट खेले गए। भारत ने 15 और साउथ अफ्रीका ने 17 मुकाबले जीते, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ रहे।
भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर है। इसकी शुरुआत टी-20 सीरीज से हुई। तीन मैचों की यह सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। इसके बाद वनडे सीरीज खेली गई, जो टीम इंडिया ने 2-1 से जीती।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER