विश्व / जापान में आया शक्तिशाली तूफान, 16 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा

Live Hindustan : Oct 12, 2019, 04:29 PM
टोक्यो | जापान में शनिवार को आया शक्तिशाली तूफान हेजिबीस अब राजधानी की ओर बढ़ रहा है। इस तूफान की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई। तूफान आने से पहले ही इसके प्रभाव के चलते तेज बारिश हुई और 16 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया। तूफान की वजह से परिवहन और बिजली सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इससे भूस्खलन की भी आशंकाएं बढ़ गई है।

भीषण करार दिए गए तूफान की वजह से पहले ही रग्बी विश्व कप के दो मैचों को रद्द करना पड़ा। इसकी वजह से 'सुजुका ग्रैंड प्रिक्स में भी खलल पड़ा और 1,600 से अधिक विमान उड़ान नहीं भर पाये। पूर्वी टोक्यो के चिबा में इस तूफान की वजह से एक व्यक्ति की जान चली गई। चिबा में इचिहारा दमकल विभाग के एक प्रवक्ता हिरोकी यशिरो ने एएफपी को बताया, ''49 वर्षीय एक व्यक्ति को पलटे हुये एक छोटे ट्रक में पाया गया। उसे अस्पताल ले गया, लेकिन उसे मृत घोषित कर दिया गया।"

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि शनिवार शाम को मध्य या पूर्वी जापान में 216 किलोमीटर प्रति घंटा (134 मील प्रति घंटा) की अधिकतम रफ्तार से तूफान के पहुंचने की आशंका है। चिबा में 36,000 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए या नष्ट हो गए। स्थानीय सरकार ने प्रभावित इमारतों में रह रहे लोगों से तूफान के दौरान सुरक्षित स्थानों पर चले जाने की अपील की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER