JEE Main And NEET 2020 / तय समय पर होंगी JEE Main And NEET परीक्षाएं 2020, आज जारी हो सकता है एडमिट कार्ड

Zoom News : Aug 17, 2020, 01:28 PM
नई दिल्ली | देश की शीर्ष अदालत ने कहा कि देश में सब कुछ रोका नहीं जा सकता। साल बर्बाद नहीं किया जा सकता।सुप्रीम कोर्ट ने देश की सबसे अहम परीक्षा में शुमार JEE Main 2020 और NEET 2020 परीक्षाओं पर अपना फैसला सुना दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE  मेन को स्थगित करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की। NEET और JEE परीक्षा रोकने से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है। 

कोरोना के मद्देनजर IIT-JEE और NEET परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी है। याचिका में कोरोना के मद्देनजर परीक्षा टालने की मांग की गई थी। JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET परीक्षा 13 सितंबर को होनी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जेइइ मेन का एडमिट कार्ड जल्द जारी करेगा. एनटीए ने कहा था कि एग्जाम के 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा, लेकिन 15 और 16 अगस्त को भी एडमिट कार्ड जारी नहीं हो सका। परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड जारी होने के इंतजार में हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 स्थिति को देखते हुए जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि परीक्षाएं तय समय पर ही आयोजित की जाएंगी. सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि शिक्षा से जुड़ी चीजों को अब खोल देना चाहिए, क्योंकि COVID-19 एक साल और जारी रह सकता है। अब अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही JEE मेन परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, वहीं NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

याचिका में कही गई थी ये बात

11 छात्रों की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया था कि JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और NEET 13 सितंबर को करवाने की घोषणा की गई है। लेकिन अभी हालात सामान्य नहीं हैं। कोर्ट देश में कोरोना की स्थिति सुधरने तक परीक्षा का आयोजन न करने का आदेश दे। 11 राज्यों के 11 छात्रों ने देश में तेजी से कोविड-19 संक्रमित मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर JEE मेन और NEET यूजी परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कोरोनावायरस महामारी का जिक्र करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के तीन जुलाई के नोटिस को रद्द करने का अनुरोध किया गया था। याचिका में कोर्ट से मांग की गई थी कि जब तक स्थिति सामान्य नहीं होती है, तब तक परीक्षा न कराई जाएं।

कोर्ट ने कहा सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ने का है समय 

परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? क्या एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? कोर्ट ने आगे कहा कि यह सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ने का समय है. वहीं, NTA की ओर से पेश SG तुषार मेहता ने भी कोर्ट से कहा कि सुरक्षा उपायों के साथ परीक्षा आयोजित कराने की इजाजत दी जानी चाहिए। हालांकि, सभी दलीलों के बाद कोर्ट ने आज जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है और जेईई मेन और नीट परीक्षा को तय पर समय आयोजित करने का फैसला सुना दिया है।

एडमिट कार्ड 17 अगस्त शाम तक जारी होने के आसार

सूत्रों के अनुसार एडमिट कार्ड 17 अगस्त शाम तक जारी कर दिया जायेगा। जेइइ मेन की परीक्षाएं एक सितंबर से छह सितंबर तक आयोजित होंगी। परीक्षा सुबह नौ से 12 और दोपहर तीन से छह बजे तक होगी। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए परीक्षाओं में सोशल डिस्टैंसिंग का पालन किया जायेगा। इस बार स्टूडेंट्स को एग्जाम के समय अपना पासपोर्ट साइज का फोटो भी ले जाना होगा। फोटो वही होना चाहिए, जो एडमिट कार्ड में दिया गया था. इसके साथ एक फोटोयुक्त पहचान पत्र भी पास में रखना होगा। इस बार एडमिट कार्ड में ही कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए गाइडलाइंस का जिक्र भी किया जायेगा।

एग्जाम के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट में परीक्षा केंद्रों पर बुलाया जायेगा

एग्जाम के लिए अलग-अलग टाइम स्लॉट में परीक्षा केंद्रों पर बुलाया जायेगा। इसका भी जिक्र एडमिट कार्ड में रहेगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। इसके बाद ही वह एग्जाम हॉल में जायेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER