Asia Cup 2023 / टीम इंडिया का एशिया कप के लिए हुआ ऐलान, तिलक वर्मा को मिली जगह

Zoom News : Aug 21, 2023, 02:21 PM
Asia Cup 2023: इंतजार हुआ खत्म. एशिया कप के लिए टीम इंडिया कैसी होगी, इस बड़े सवाल का जवाब अब सबके सामने हैं. भारत ने अपनी एशिया कप की टीम चुन दी है. अजीत अगरकर की अगुवाई में भारतीय सेलेक्टर्स ने दिल्ली में बैठक कर इस बड़े काम को अंजाम दिया. इस दौरान टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा भी साथ रहे. भारतीय चयनकर्ताओं ने 17 खिलाड़ियों के नामों पर एशिया कप के लिए मुहर लगाई है. वहीं बैक अप के तौर पर संजू सैमसन को रखा गया है.

ये 17 खिलाड़ी अब 30 अगस्त से छिड़ने वाले घमासान में भारत को एशिया का किंग बनाते दिखेंगे. 8वीं बार एशियाई क्रिकेट पर भारत के वर्चस्व की स्क्रिप्ट लिखते दिखेंगे. सीधी भाषा में कहें तो इन 17 खिलाड़ियों के दम से ही भारत एशिया फतेह करते दिखेगा.

राहुल-अय्यर की वापसी

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का क्या होगा? टीम की सेलेक्शन मीटिंग से पहले ये सवाल सबसे अहम था. भारतीय चयनकर्ताओं ने इन दोनों खिलाड़ियों को टीम में चुन लिया है. हालांकि, टीम चयन के बाद अजीत अगरकर ने बताया कि राहुल अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं. शायद यही वजह भी है कि टीम में संजू सैमसन को बैकअप रखा गया है.

तिलक वर्मा को जगह, हार्दिक को उप-कप्तानी

टीम इंडिया में तिलक वर्मा के नाम को लेकर भी खूब चर्चा थी. वो भी अपनी जगह एशिया कप की टीम में बनाने में कामयाब रहे हैं. हार्दिक पंड्या को उप-कप्तानी सौंपकर चयनकर्ताओं ने बुमराह VS हार्दिक की लड़ाई का भी अंत कर दिया.

एशिया कप के लिए तगड़े स्क्वॉड का ऐलान

बता दें कि बीसीसीआई ने एशिया कप के लिए भारतीय टीम में राहुल और अय्यर के अलावा सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन को भी शामिल किया गया। इसके अलावा हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले तिलक वर्मा को भी टीम में जगह दी गई है। वहीं टीम के वाइस कैप्टन हार्दिक पांड्या होंगे। 

बुमराह, प्रसिद्ध भी इंजरी से लौटे

भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा दोनों इंजरी से वापसी करते हुए टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. इनके अलावा तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज होंगे. जबकि तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर टीम में हार्दिक पंड्या के अलावा शार्दुल ठाकुर भी होंगे.

शमी-सिराज और बुमराह गेंदबाजी लाइन अप में शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम में एशिया कप के लिए ऑलराउंडर के तौर पर रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर का चयन हुआ है। वहीं जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज की वापसी टीम में तेज गेंदबाजों के तौर पर हो गई है। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा को भी टीम में शामिल किया गया है। इसके अलावा कुलदीप यादव टीम में स्पिनर के तौर पर शामिल किया गया है। युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन को टीम में नहीं चुना गया है। संजू सैमसन टीम के बैकअप खिलाड़ी हैं। 

भारत का स्पिन डिपार्टमेंट कैसा?

भारत के स्पिन डिपार्टमेंट की बात करें तो एक ऑफ स्पिनर की कमी दिख रही है. टीम में युजवेंद्र चहल का भी नाम नहीं है. जिन स्पिनर्स को जगह मिली है उनमें कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, और रवींद्र जडेजा होंगे.

एशिया कप के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन (बैकअप)

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER