Entertainment / इस रॉकस्टार का गिटार बिका था 44 करोड़ का, अब सिर्फ 6 बाल हुए 10 लाख में नीलाम!

Zoom News : May 19, 2021, 11:34 AM
Delhi: दुनिया के सबसे प्रभावशाली रॉकस्टार में शुमार कर्ट कोबेन भले ही साल 1994 में दुनिया को अलविदा कह गए हों लेकिन आज भी उनके चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। हाल ही में कर्ट कोबेन के महज छह बालों की नीलामी की गई थी लेकिन उनकी लोकप्रियता का आलम ये है कि उनके छह बालों के भी लोग लाखों रुपये लुटाने के लिए तैयार दिखे। 

अमेरिका के सिंगर, सॉन्गराइटर, गिटारिस्ट और निर्वाणा बैंड के प्रमुख सदस्य कर्ट कोबेन महज 27 की उम्र में सुसाइड के चलते दुनिया को अलविदा कह गए थे। हाल ही में आइकॉनिक ऑक्शन्स में 14145 डॉलर्स यानी लगभग 10 लाख रुपये में उनके छह बाल नीलाम हुए हैं। इन बालों को कई सालों से एक प्लास्टिक में संभाल कर रखा हुआ था। 

गौरतलब है कि निर्वाणा के पहले एल्बम की रिलीज से चार महीने बाद कर्ट ने हेयरकट कराया था। उनका एल्बम सुपरहिट साबित हुआ था और कर्ट रातों-रात स्टार बन चुके थे। इसके बाद से उनसे जुड़ी हर चीज को ब्रैंड के तौर पर देखा जाने लगा था। कर्ट का ये हेयरकट उनकी दोस्त टेसा ओसबॉर्न ने अक्तूबर 1989 में इंग्लैंड में किया था। 

इससे पहले पिछले साल जून 2020 में उनके मशहूर गिटार की भी नीलामी की गई थी। उम्मीद की जा रही थी कि उनका ये गिटार 1-2 मिलियन डॉलर्स में नीलाम हो जाएगा लेकिन इस गिटार ने 6 मिलियन डॉलर्स यानी 44 करोड़ रूपयों की रिकॉर्ड तोड़ कीमत में नीलाम हुआ था। इसी के साथ कर्ट का ये गिटार दुनिया का सबसे महंगा गिटार साबित हुआ था

इसके अलावा पिछले साल ही गोल्डिन ऑकशन्स में एक इंश्योरेंस लेटर की भी नीलामी की गई थी। इस लेटर में कर्ट कोबेन ने अपने फुल साइन किए हुए थे। ऐसा बहुत कम देखने में आया है कि कर्ट ने किसी दस्तावेज पर फुल साइन किए हों। ऐसे में ये लेटर भी काफी ज्यादा दुर्लभ हो गया था और इसकी नीलामी भी हैरतअंगेज तरीके से 13 लाख में हुई थी। 

गौरतलब है कि कर्ट कोबेन ने साल 1987 में बैंड निर्वाणा की शुरुआत की थी। अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में वे हैरोईन ड्रग्स और डिप्रेशन से जूझ रहे थे। 27 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई थी लेकिन उससे पहले वे अपने म्यूजिक के सहारे ऑल्ट रॉक की दुनिया के सबसे प्रभावशाली रॉकस्टार्स में अपने आपको शुमार कराने में कामयाब रहे थे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER