देश / ये हैं भारत की वो फिल्म सिटीज, जहां बनते हैं देश और दुनिया के सबसे बड़े सुपरस्टार्स

AajTak : Sep 23, 2020, 08:00 AM
Delhi: हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में भव्य फिल्म सिटी की घोषणा की है। उनके इस फैसले को लेकर रवि किशन, मनोज तिवारी और कंगना रनौत जैसे सितारों ने पॉजिटिव प्रतिक्रिया दी है। मनोज तिवारी ने तो उम्मीद जताई है कि इस फिल्म सिटी के निर्माण से मुंबई पर दबाव कम होगा और यूपी में भी विश्व स्तरीय सिनेमा को बनाने में मदद मिलेगी और इससे क्षेत्रीय सिनेमा को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। हालांकि इससे पहले भी देश भर में कई फिल्म सिटी हैं जहां कई तरह के सिनेमा और सीरियल्स का निर्माण होता है। 



रामोजी फिल्म सिटी 

हैदराबाद में मौजूद रामोजी फिल्म सिटी दुनिया के सबसे बड़े फिल्म सिटी कॉम्प्लेक्स में शुमार है जो 2000 एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां ना केवल टेक्नोलॉजिकल प्री और पोस्ट प्रोडक्शन लैब्स मौजूद हैं बल्कि यहां म्यूजिक कॉन्सर्ट्स, ब्यूटी पेजेंट्स और कॉरपोरेट मीटिंग्स का भी आयोजन किया जाता है। इस कॉम्प्लेक्स का साइज इतना बड़ा है कि 40 फिल्में एक साथ यहां प्रोड्यूस की जा सकती हैं। साउथ की कई बड़ी बजट फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। 


मुंबई फिल्म सिटी

मुंबई की फिल्म सिटी दुनिया की सबसे लोकप्रिय फिल्म सिटी में शुमार की जाती है। गोरेगांव के सब अर्ब्स में मौजूद इस फिल्म सिटी का निर्माण 1911 में शुरु हुआ था। इस सिटी में आने के लिए परमिशन भी लेनी होती है। यहां हजारों फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग हो चुकी है। इस फिल्म सिटी में फिल्ममेकिंग के लिए मॉर्डन टूल्स मौजूद हैं। इसके अलावा यहां फेक माउंटेन्स, फाउंटेन्स, झीलें, शहर, गांवों के सेट्स भी मौजूद हैं जो काफी असली लगते हैं। इसे गोरेगांव फिल्म सिटी भी कहा जाता है। कई लोग मुंबई सिर्फ फिल्म सिटी ही देखने पहुंचते हैं। 


एमजीआर फिल्म सिटी

साल 1994 में एम जी रामचंद्रन के सम्मान में बनी चेन्नई की ये फिल्म सिटी 70 एकड़ में फैली है। शहर के तारामनी क्षेत्र में मौजूद ये सिटी एक लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट भी है। इस सिटी में फिल्म स्कूल, इंडोर-आउटडोर शूटिंग क्षेत्र भी मौजूद हैं। इसके अलावा कई लोकेशन्स के सेट्स भी मौजूद हैं।   


इनोवेटिव फिल्म सिटी

बेंगलुरु की सिलिकॉन वैली के पास स्थित इनोवेटिव फिल्म सिटी टूरिस्ट्स के लिए खास आकर्षण है। मिरर भुल भूलैया और कार्टून सिटी जैसी कई गतिविधियां यहां मौजूद हैं। इसके अलावा यहां वैक्स और फॉसिल म्यूजियम्स को भी देखा जा सकता है। यहां क्रिकेट एक्टिविटीज और बंजी जंपिग जैसी एक्टिविटीज भी मौजूद हैं। 


नोएडा फिल्म सिटी 

संदीप मारवाह ने साल 1987 में नोएडा फिल्म सिटी का निर्माण कराया था। 100 एकड़ में फैली इस फिल्म सिटी में 25 एकड़ इंडोर स्टूडियो के लिए मौजूद है। ये जगह ना केवल बॉलीवुड फिल्में बल्कि भोजपुरी, बंगाली, पंजाबी और दूसरी भाषाओं की फिल्मों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। इसके अलावा यहां कई टीवी नाटकों और एंटरटेनमेन्ट प्रोग्राम्स की शूटिंग भी होती है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER