Viral News / ये है इंद्रधनुषी गिलहरी, दक्षिण भारत के जंगलो में पाई जाती है, 20 फीट लंबी छंलाग लगाती है

Zoom News : Jan 23, 2021, 08:00 AM
कर्नाटक की कावेरी घाटी में एक बांध बनाने का प्रस्ताव है। इस परियोजना का नाम मेकेदातु परियोजना है। इस बांध के निर्माण से बेंगलुरु शहर में पानी की कमी और बाढ़ की समस्या से छुटकारा मिलेगा, लेकिन इसके कारण जीवों की चार प्रजातियों पर खतरा मंडरा रहा है। उनमें से सबसे प्रिय इंद्रधनुष रंगों के साथ गिलहरी है। इस गिलहरी को कई नामों से पुकारा जाता है। इसे दक्षिण भारत के जंगलों में देखा जाता है। आइए जानते हैं इस क्यूट गिलहरी के बारे में ...

कई रंगों वाले इस गिलहरी का नाम मालाबार विशालकाय गिलहरी है। इसे भारतीय विशालकाय गिलहरी, इंद्रधनुष गिलहरी के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन इसका जैविक नाम रुतुफ़ा इंडिका है

इस गिलहरी की कुल लंबाई सिर से पूंछ तक लगभग तीन फीट है। इसके शरीर पर आपको काले, भूरे, पीले, नीले, लाल, नारंगी जैसे कई रंग दिखाई देंगे। यह लंबी छलांग लगाकर एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर चलता है। कभी-कभी यह 20 फीट से अधिक कूद सकता है। यह पूरी तरह से शाकाहारी है। वे फल, फूल, नट और पेड़ों की छाल खाते हैं। इन गिलहरियों की कुछ उप-प्रजातियां शाकाहारी होने के साथ-साथ कीड़े और पक्षियों के अंडे भी खाती हैं। 

मालाबार विशालकाय गिलहरी आमतौर पर सुबह और शाम को सक्रिय होती है। दिन में सोता है। इन गिलहरियों की खास बात यह है कि ये अपने नर और मादा के बीच संभोग के लिए ही मिलती हैं। इसके अलावा, वे एक साथ नहीं रहते हैं। ऐसे जीवों का ऐसा व्यवहार इसे अन्य गिलहरियों से अलग करता है। 

भारत में रुतुफ़ा इंडिका की चार उप-प्रजातियाँ हैं। पहला रुतुफा इंडिका, दूसरा रुतुफा इंडिका सेंट्रलिस, तीसरा रुतुफा इंडिका डीलबाटा और चौथा रुतुफा इंडिका मैक्सिमा (Ratufa indica maxima) है। ये चारों भारत के विभिन्न हिस्सों में पाए जाते हैं। उनका रंग और आकार उनके इलाके के अनुसार बदलता रहता है। 

रतुफ़ा इंडिका मुंबई से कर्नाटक तक उत्तरी और मध्य पश्चिमी घाटों में पाया जाता है। मध्य और पूर्वी भारत में रुतुफ़ा इंडिका सेंट्रलिस पाया जाता है। वे सतपुड़ा के जंगलों और पूर्वी घाटों में पाए जाते हैं। दक्षिणी गुजरात के क्षेत्रों में रुतुफ़ा इंडिका डीलबाटा देखा गया है। पश्चिमी घाट के दक्षिणी भाग में रुतुफ़ा इंडिका मैक्सिमा देखी जाती है। वे आमतौर पर केरल और तमिलनाडु में देखे जाते हैं। 

इस गिलहरी की अधिकतम लंबाई तीन फीट और औसतन डेढ़ फीट होती है। उनका वजन कम से कम एक चौथाई से दो किलोग्राम और अधिकतम लगभग पौने दो किलोग्राम होता है। ये गिलहरियाँ आमतौर पर समुद्र तल से 590 फीट से 7550 फीट तक के जंगलों में रहती हैं। मालाबार विशालकाय गिलहरी आमतौर पर शिकार होने से बचने के लिए 36 फीट ऊंचे पेड़ों पर रहती है। 

ऐसा नहीं है कि इस तरह की गिलहरियाँ केवल भारत में पाई जाती हैं। पूर्वी अमेरिका में भी इसी तरह की गिलहरियाँ पाई जाती हैं। इसके अलावा ये थाईलैंड, मलेशिया, सिंगापुर, श्रीलंका और इंडोनेशिया में भी पाए जाते हैं। इसकी एक काली और सफेद प्रजाति चीन के कुछ हिस्सों में भी पाई जाती है। 

इन गिलहरियों का शिकार तेंदुए, शेर द्वारा पकाये गए मकाऊ बंदर, चील, उल्लू, सांप करते हैं। भारतीय विशालकाय गिलहरी में बहुत सारे रंग हैं ताकि वे जंगलों में शिकार होने से खुद को बचा सकें। इसे छिपाने के लिए 

मालाबार विशालकाय गिलहरी को महाराष्ट्र में राज्य पशु का दर्जा प्राप्त है। इसे मराठी भाषा में शकरू कहा जाता है। ये गिलहरियाँ अपने लम्बे लम्बे पेड़ों पर छोटी टहनियाँ और पत्तियाँ बनाती हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER