दुनिया / इस 'नटवरलाल' ने बेच दी थी पाकिस्तानी एंबेसी, 1.32 मिलियन डॉलर का हुआ था नुकसान

News18 : Aug 24, 2020, 04:48 PM
इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व उच्चायुक्त रिटायर्ड मेजर जनरल सैयद मुस्तफा अनवर असल मायनों में नटवरलाल निकले। उन्होंने इंडोनेशिया (Indonesia) में स्थित पाकिस्तानी दूतावास (Pakistan Embassy) की इमारत को ही बेच दिया था, वो भी विदेश मंत्रालय की अनुमति के बिना। कहा गया कि इससे पाकिस्तानी खजाने को करीब 1.32 मिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ। वहीं अब पाकिस्तान के शीर्ष भ्रष्टाचार निकाय राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने बीते बुधवार को सैयद मुस्तफा अनवर के खिलाफ अदालत में एक संदर्भ दाखिल किया और उन्हें दोषी पाया है।

एनएबी ने अदालत से कहा है कि अनवर ने 2001-2002 के दौरान जकार्ता में पाकिस्तानी दूतावास की इमारत को औने-पौने दाम में बेच दिया था। देश के शीर्ष ग्राफ्ट निकाय ने कहा कि दूतावास की इमारत की अवैध बिक्री से सरकारी खजाने को 1.32 मिलियन अमरीकी डॉलर का नुकसान हुआ। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, NAB के निष्कर्षों से पता चला है कि पूर्व राजदूत अनवर ने जकार्ता में अपनी नियुक्ति के लगभग तुरंत बाद दूतावास की इमारत को बेचने का फैसला कर लिया था। उन्होंने पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की पूर्व स्वीकृति के बिना दूतावास की इमारत को बेचने के लिए स्थानिय अखबारों में विज्ञापन जारी किए थे।

विदेश मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

बिक्री की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही अनवर ने बिक्री के संबंध में विदेश मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। विदेश मंत्रालय ने बदले में, जकार्ता में दूतावास की इमारत की बिक्री को रद्द कर दिया और कई पत्रों में अनवर को सूचित किया। NAB ने शक्तियों के दुरुपयोग के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही अध्यादेश की धारा 9 (ए) 6 के तहत सैयद मुस्तफा अनवर को दोषी पाया है। पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि देश के सर्वोच्च न्यायालय ने स्वयं NAB कार्यालय को भ्रष्टाचार के मामलों में संदर्भ दर्ज करने में देरी के लिए जिम्मेदार ठहराया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER