Cyclone Tauktae / चक्रवाती तूफान से गोवा में तबाही, कर्नाटक के 73 गांवों को भारी नुकसान और 4 की मौत

Zoom News : May 16, 2021, 04:12 PM
पणजी। भीषण चक्रवाती तूफान ‘टाउते’ (Cyclone Tauktae) अब और भी ताकतवर हो गया है। चक्रवात टाउते पूर्वी मध्‍य अरब सागर से 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ गया है और गोवा से लगभग 190 किलोमीटर जबकि दक्षिण मुंबई से 550 किमी दूर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान इसके बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान विभाग के मुताबिक इसके 18 मई की सुबह गुजरात तट पर पहुंचने और 18 मई की दोपहर और शाम के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘टाउते’ से निपटने की राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की और उनसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें गुजरात के गिर सोमनाथ, अमरेली, पोरबंदर, द्वारका, जामनगर, राजकोट, कच्छ, मोरबी, सूरत, गांधीनगर, वलसाड, भावनगर, नवसारी, भरूच और जूनागढ़ जिलों में तैनात हैं।

चक्रवात ‘तौकते’ ‘‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’’ में बदल गया है और वह गुजरात तट की ओर बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बताया, 'इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 17 (मई) की शाम तक गुजरात तट पर पहुंचने की बहुत संभावना है और यह 18 मई को तड़के पोरबंदर और (भावनगर जिले में) महुवा के बीच से राज्य के तट को पार करेगा।' आईएमडी ने कहा कि उसने गुजरात तथा दमन एवं दीव के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER