Drugs / ड्रग्स सेहत के लिए कितने नुकसानदेह हैं, जानिए दुनिया के खतरनाक नशीले पदार्थों के बारे में

ABP News : Aug 26, 2020, 02:04 PM
Drugs: अभी तक आपने कोकीन, हेरोइन, एलएसडी, चरस, गांजा और मॉरफीन जैसे ड्रग्स के नाम सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में इनसे भी ज्यादा खतरनाक ड्रग्स हैं? दरअसल ड्रग्स अपनी रासायनिक संरचना के कारण मानव शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करते हैं। जिनके इस्तेमाल से इंसान खुद को अलौकिक और रहस्मयी दुनिया में पाता है।

फलाका- इसका इस्तेमाल करनेवाला बेहद आक्रामक और गुस्से में हो जाता है। शांत स्वभाव के लोग भी इसका सेवन कर दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक कि ड्रग का सेवन किसी की जान लेने के लिए भी प्रेरित कर सकता है। इसके सेवन से इंसान को भ्रम भी पैदा हो जाता है।

क्रोकोडिल- ये ड्रग दर्द निवारण के तौर पर रूस में बनाया गया था। मगर इसके साइड इफेक्टस को देखते हुए जल्द ही उत्पादन करना बंद कर दिया गया। इसके सेवन से शरीर में मगरमच्छ की तरह हरे निशान बन जाते हैं। इस ड्रग के शिकार लोगों की आदत को छुड़वा पाना बहुत मुश्किल है। ये ड्रग कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लत के शिकार व्यक्ति की एक दो साल में ही मौत हो जाती है।

डेविल्स ब्रेथ- ये ड्रग एक पौधे से सफेद पाउडर के रूप में निकाला जाता है। इसके असर से सेवन करनेवाला चौबीस घंटे के लिए हिप्नोटिज्म में घिर जाता है। सेवन के बाद व्यक्ति से अपना मनचाहा काम करा पाना आसान हो जाता है। इसका इस्तेमाल बदमाश किसी को लूटने या अपहरण करने में करते हैं। इसे ड्रिंक में मिलाकर या बिजनेस कार्ड के जरिए किसी दूसरे इंसान के शरीर तक पहुंचाया जा सकता है।

डीएमटी- दुनिया का सबसे ज्यादा भ्रम पैदा करनेवाला डीएमटी नशीला पदार्थ है। हालांकि ये जानलेवा नहीं होता है। इसका इस्तेमाल आग से धुआं लगाकर किया जाता है। सेवन के बाद कुछ सेकंड के लिए अजीबो-गरीब आवाज सुनाई देने लगती है और आदमी अचानक बेहोश हो जाता है। ड्रग का सेवन कर काल्पनिक दुनिया में पहुंचा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करनेवाले किसी दैवीय शक्ति से खुद को बात करने का अनुभव करता है।

साल्विया- ये ड्रग साल्विया नामक पौधे में पाया जाता है। इसका सेवन चबाकर किया जाता है। इसका नशा करनेवाले पहली बार में ही खतरनाक प्रभाव से डर जाते हैं। दोबारा इसके इस्तेमाल की हिम्मत नहीं जुटा पाते।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER