गैजेट्स / TikTok को टक्कर देने के लिए Youtube ला रहा है यह नया फीचर

AajTak : Apr 02, 2020, 08:46 PM
टेक डेस्क | YouTube एक फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिससे यूजर्स TikTok की तरह शॉर्ट वीडियोज बना सकेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी फिलहाल इस फीचर पर काम कर रही है और 2020 के अंत तक इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे ‘Shorts' नाम से जाना जाएगा। इस फीचर के जरिए यूट्यूब का लक्ष्य TikTok से मुकाबला करना होगा।

कुछ समय पहले लॉन्च हुए TikTok ने शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट वाला होने के चलते काफी लोकप्रियता हासिल की है। अब यूट्यूब भी क्रिएटर्स को ऐसा ही कुछ ऑफर करना चाहता है। द इंफॉर्मेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि यूट्यूब 'शॉर्ट्स' नाम के फीचर पर काम कर रही है, जिसे मौजूदा मोबाइल ऐप के तहत ही लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक ये स्पेशल फीड के फॉर्म में होगा, जिसमें यूजर्स द्वारा बनाए गए शॉर्ट वीडियो क्लिप्स का लिस्ट शामिल होगा। गूगल को बड़े लाइसेंस्ड म्यूजिक और सॉन्ग कैटेलॉग का भी फायदा होगा, जिसे क्रिएटर्स कंटेंट बनाने के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे। बहरहाल ये देखना काफी दिलचस्प होगा कि यूट्यूब कैसे नए फीचर को अपने मौजूदा ऐप में जगह देता है।

याद के तौर पर बता दें ByteDance द्वारा साल 2016 में चीन में टिकटॉक के वेरिएंट को A।me (बाद में Douyin) के नाम से उतारा गया था। इससे यूजर्स 3 से 60 सेकेंड की लेंथ का शॉर्ट लूपिंग वीडियोज बना पाते थे। बाद में ByteDance द्वारा musical।ly को खरीदे जाने और इसे TikTok के साथ मर्ज किए जाने के बाद इस ऐप को दुनियाभर में साल 2018 में उपलब्ध कराया गया था। तब से ये ऐप युवाओं के बीच काफी पॉपुलर बना हुआ है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER