कन्नौज / एक 10 वीं पास महिला, अपनी कृषि भूमि पर बनाया एक छोटा सा द्वीप, देखकर हर कोई हैरान

Zoom News : Nov 25, 2020, 08:53 AM
उत्तर प्रदेश के कन्नौज में एक 10 वीं पास महिला ने वो कर दिखाया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। महिला ने अपने खेत में जलभराव की समस्या को अपना हथियार बनाया। महिला ने अपनी कृषि भूमि पर एक छोटा सा द्वीप बना लिया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। इस द्वीप को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं। यह हर किसी के आकर्षण का केंद्र बिंदु बना हुआ है। इतना ही नहीं, महिला के इस साहसी कदम के मद्देनजर, गूगल ने उसे सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया है।

कन्नौज के तिर्वा तहसील क्षेत्र के बथुईया गाँव की निवासी किरण कुमारी राजपूत के पास उमर्दा ब्लॉक के ग्राम गुन्धा में 23 बीघा जमीन है। उनके अधिकांश खेत पानी से भर गए थे। खेती में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता था। तब उन्होंने सोचा कि क्यों खेत के पानी वाले हिस्से को तालाब में बदल दिया जाए

फिर किरण कुमारी ने वर्ष 2016 में जल योजना योजना के तहत प्रशासन से दो लाख रुपये लिए, जिससे क्षेत्र में जलभराव की समस्या को अपना हथियार बनाया। कुछ संचित पूंजी और रिश्तेदारों से उधार लेकर मछली पालन शुरू किया। 23 बीघा जमीन पर तालाब का काम शुरू करने में लगभग 11 लाख रुपये खर्च हुए।

बेटे शैलेन्द्र की मदद से, व्यवसाय कुछ लाभ के साथ बड़ा हो गया। तालाब के बीच में एक बीघा द्वीप बनाया। उन्होंने एक बगीचा बनाने के लिए आम, अमरूद, केला, आंवले, पपीता, ड्रमस्टिक के पेड़ और फूलों के पौधे लगाए। पानी के बीच में बना द्वीप आकर्षण का केंद्र बन गया और लोग यहां घूमने के लिए आने लगे, लोग द्वीप में घूमने के साथ-साथ वोट भी करते हैं

किरण के अस्वस्थ होने के बाद, अब उनके बेटे शैलेंद्र इस द्वीप की देखभाल करते हैं। शैलेंद्र का कहना है कि तालाब में वध, नान, चाइना मछली, नम, घास कटर और चांदी की मछली हैं। मछली और फल बेचकर हर साल लगभग 20 से 25 लाख कमाए जाते हैं, जिसमें वे लगभग पांच से सात लाख बचाते हैं।

इसके अलावा, शैलेंद्र सिंह ने कहा कि एक साल पहले Google से एक पत्र आया था। जिसमें तालाब के बीच में द्वीप में फल बाग के सुंदर दृश्य के साथ-साथ उनके काम की प्रशंसा की गई थी। इसके बाद गूगल के कर्मचारियों ने वेबसाइट में फोटो अपलोड की थी और गूगल ने उनकी मां किरण को भी एक सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER